नगर निगम खुद बुझाएगा आग

Updated Date: Sun, 10 Jan 2021 08:42 AM (IST)

-कूड़े में लगने वाली आग से अब खुद निपटेगा नगर निगम, 65 फीट ऊंची सीढ़ी की भी होगी खरीद

-6,000 लीटर कैपेसिटी की खरीदी जाएगी फायर टेंडर की गाड़ी, कर्मचारियों को दी जाएगी ट्रेनिंग

KANPUR: पॉल्यूशन को कम करने के लिए नगर निगम हर स्तर पर प्रयास कर रहा है। कूड़े के ढेर और प्लास्टिक कचरे में लगने वाली आग भी पॉल्यूशन बढ़ने की अहम वजह है। इसको खत्म करने के लिए अब नगर निगम बिना फायर ब्रिगेड की मदद लिए खुद आग बुझाने के इंतजाम में जुट गया है। इसके लिए नगर निगम एक फायर टेंडर गाड़ी खरीदने जा रहा है। संचालन के लिए कर्मियों को पूरी ट्रेनिंग दी जाएगी कि आग कैसे बुझानी है। म् हजार लीटर क्षमता की फायर टेंडर की खरीद की जाएगी।

कूड़े में लगती है आग

पनकी स्थित कूड़े के प्लांट, हाईवे किनारे, इंडस्ट्रियल एरिया समेत अन्य जगहों पर कूड़े के बड़े ढेर में आग लग जाती है। गर्मियों में प्लांट में अक्सर ही आग लगती है और कई-कई दिनों तक कूड़ा जलता रहता है। कई बार आग इतनी बड़ी होती है कि फायर ब्रिगेड का सहारा लेना पड़ता है। नगर निगम कर्मियों के मुताबिक फायर ब्रिगेड को बुलाने पर फायर ब्रिगेड कर्मी अच्छा व्यवहार नहीं करते हैं। इसको देखते हुए फायर टेंडर गाड़ी खरीदने का फैसला लिया गया है।

सीढ़ी की भी होगी खरीद

नगर स्वास्थ्य अधिकारी के मुताबिक गोविंद नगर में हाल ही में लगी आग से सबक लेकर अपर नगर आयुक्त ने म्भ् फीट ऊंची सीढ़ी खरीदने के आदेश दिए हैं। दावा है कि आग लगने के क्भ् मिनट के अंदर नगर निगम के जेई और जोनल अधिकारी मौके पर पहुंच गए थे। जबकि फायर ब्रिगेड की गाड़ी ब्भ् मिनट बाद पहुंच पाई थी। लेकिन मौके पर ऊंची सीढ़ी होती तो एक व्यक्ति की जान को बचाया जा सकता था। इसको देखते हुए नगर निगम ने सीढ़ी खरीदने का फैसला ि1लया है।

इन स्थानों पर लगी बड़ी आग

-अप्रैल-ख्0क्9 में आईआईटी के सामने कूड़े में लगी आग

-मई-ख्0क्9 में पनकी स्थित कूड़े प्लांट में भीषण आग लगी

-दिसंबर-ख्0 में इंडस्ट्रियल एरिया पनकी में पॉलिथीन जलते मिली

कूड़े में लगी आग से निपटने के लिए नगर निगम फायर टेंडर की खरीद करेगा और इसका संचालन भी खुद करेगा। इसके अलावा इमरजेंसी सिचुएशन में भी इन गाडि़यों का यूज किया जा सकेगा।

-डा। अजय संखवार, नगर स्वास्थ्य अधिकारी।

Posted By: Inextlive
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.