KANPUR : आसमान छू रहे भावों से लोगों के आंसू निकाल रहा प्याज जल्द ही जमीन पर आ जाएगा

- नवंबर महीने में नासिक व अलवर से आने लगेगा प्याज, डिमांड के मुताबिक सप्लाई शुरू होते ही गिर जाएंगे रेट

- रिटेल मार्केट में 75-80 रुपए प्रति किलो तक बिक रहा है प्याज, डिमांड का 25 प्रतिशत प्याज ही आ रहा शहर

>

KANPUR : आसमान छू रहे भावों से लोगों के आंसू निकाल रहा प्याज जल्द ही जमीन पर आ जाएगा। अच्छी खबर यह है कि अब प्याज के दामों में जबरदस्त गिरावट आने के आसार बन गए हैं। नवंबर महीने में अलवर और नासिक से नए प्याज की आवक होने लगी है। अभी होलसेल मार्केट में प्याज का भाव 55 से 57 रुपए प्रतिकिलो चल रहा है। कारोबारियों के मुताबिक नई फसल आने पर यह रेट आधे से ज्यादा नीचे जाने की संभावना है।

इस समय हालात यह हैं कि

प्याज का रेट इस समय आसमान छू रहा है। रिटेल मार्केट में प्याज 75-80 रुपए पर केजी तक बिक रहा है। बता दें कि भारी बारिश की वजह से पिछले साल भी प्याज का रेट 100 रुपए पर केजी तक चला गया था। प्याज कारोबारियों के मुताबिक कानपुर की मंडी में रोज करीब 80 ट्रक प्याज की डिमांड है, लेकिन इस समय हालात यह हैं कि मुश्किल से 20-25 ट्रक ही आ पा रहे हैं। प्याज की फसल नासिक में खराब होने की वजह से आवक कम है। हालांकि चार दिन से अलवर की प्याज आना शुरू हो गया है, लेकिन वह अभी गीली है और आवक भी क्षमता से काफी कम है।

सूखी प्याज आने में एक हफ्ता

प्याज के थोक कारोबारी हरीशंकर गुप्ता के अनुसार अलवर में इस बार बहुत अच्छी फसल होने की जानकारी मिली है। सूखी प्याज आने में अभी एक हफ्ता और लगेगा। इसके आते ही प्याज की महंगाई पर कंट्रोल होना शुरू हो जाएगा। दिवाली के बाद 20 नवंबर के करीब नासिक की नई फसल की प्याज आने लगेगी। डिमांड के मुताबिक सप्लाई मिलने पर तो कीमतें रेट बहुत तेजी गिरेंगे।

हाईलाइट्स

80 ट्रक प्याज की डिमांड थोक मंडी में रोज करीब

20-25 ट्रक ही आ पा रहे हैं इस वक्त मंडी में

25 से 30 टन प्याज लोड किया जाता एक ट्रक में

75-80 रुपए पर केजी तक बिक रहा रिटेल में प्याज

Posted By: Inextlive