- सिटी में दिवाली के बाद फिर बढ़ने लगा कोरोना का प्रकोप, लेकिन मास्क पहनने को लेकर लोग बेफिक्र

- सोशल डिस्टेसिंग भूले, आटो- टेम्पो से लेकर बाजारों में लग लग रही भीड़, हॉटस्पॉट बनने लगे बाजार

सिटी में दिवाली के बाद फिर बढ़ने लगा कोरोना का प्रकोप, लेकिन मास्क पहनने को लेकर लोग बेफिक्र

- सोशल डिस्टेसिंग भूले, आटो- टेम्पो से लेकर बाजारों में लग लग रही भीड़, हॉटस्पॉट बनने लगे बाजार

KANPUR: kanpur@inext.co.in

KANPUR: यदि आप कोविड प्रोटोकाल को फॉलो करने में लापरवाही बरत रहे हैं तो आदत तुरंत बदल डालिए। क्योंकि यह आपके लिए सगे संबंधियों या जिनसे मिल रहे हैं उनके लिए जोखिम भरा हो सकता है। दरअसल, दिवाली के बाद सिटी में कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से बढ़े हैं। बीते दो दिनों की ही बात करें तो नए केसेस मिलने की दर 9क्.80 परसेंट है। कोरोना केसेस में दिवाली के बाद हुई वृद्धि के मामले में कानपुर यूपी में दूसरा सबसे बड़ा शहर है। वहीं दिवाली तक जिन बाजारों में भीड़ जमा हो रही थी वही अब धीरे-धीरे हॉटस्पॉट भी बनते जा रहे हैं।

जनरलगंज और नारियल बाजार

जनरलगंज और नारियल बाजार दो ऐसी बाजारें हैं जहां बीते तीन दिनों से कोरोना के नए केसेस मिल रहे हैं। जबकि हरजिंदर नगर पहले ही शहर के सबसे बड़े कोरोना संक्रमण वाले इलाकों में शुमार है। वहीं कोरोना संक्रमण को लेकर दो गज की दूरी मास्क है जरूरी नियम भी दरकिनार होता दिख रहा है। पब्लिक ट्रांसपोर्ट से लेकर प्रमुख बाजारों, खाने पीने की जगहों पर इसे साफ तौर पर देखा जा सकता है।

सेकेंड वेव मानने से इंकार

दिल्ली में कोरेाना के दोबारा विकराल रूप लेने के बाद वहां से आने वाले लोगों की जांच की व्यवस्था तो स्वास्थ्य विभाग ने कर दी है,लेकिन बीते दो दिनों में कोरोना के बढ़े हुए केसेस को अभी सेकेंड वेव स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी नहीं मान रहे हैं.उनका कहना है कि दिवाली की वजह से सैंपलिंग बीच में कुछ कम हुई थी। जिसे अब दोबारा बढ़ाया गया है। इस वजह से नए केसेस भी बढ़े हैं। हलांकि बीते तीन दिनों में लिए गए सैंपलों के रेट ऑफ पॉजिटिविटी को देखे तो ऐसा नहीं लगता। क्7 जून तक सिटी में रेट ऑफ पॉजिटिविटी क्.भ्भ् परसेंट था। जोकि क्8 और क्9 नवंबर में बढ़ कर ख्.म्म् से ख्.म्9 परसेंट हो गया।

मॉस्क न पहनने पर कम चालान

शहर में घर से बाहर मास्क नहीं पहन कर निकलने पर भ्00 रुपए के चालान का प्रावधान है। हालांकि दिवाली की वजह से बीते दिनों बिना मास्क घूमने पर चालान कम हो गए। वहीं कोरोना के बढ़ते केसेस को देखते हुए अब पुलिस व ट्रैफिक अधिकारी दोबारा बिना मास्क पहने घूमने पर लोगों के चालान काटने की बात कह रहे हैं। फ्राईडे को आईजी रेंज मोहित अग्रवाल खुद भी नवीन मार्केट पहुंचे। इस दौरान उन्होंने खरीददारी करने आए लोगों को मास्क तो वितरित किए ही। उन्हें मास्क पहनने को लेकर सचेत भी किया।

क्0 दिन में प्रतिदिन नए पॉजिटिव

क्0 नवंबर-7ख्

क्क् नवंबर -80

क्ख् नवंबर - 90

क्फ् नवंबर -म्म्

क्ब् नवंबर - 88

क्भ् नवंबर-9म्

क्म् नवंबर-88

क्7 नवंबर-7क्

क्8 नवंबर-क्फ्क्

क्9 नवंबर-क्फ्9

कोविड केसेस में बढ़ोत्तरी का रेट

मेरठ- क्ख्म्.08 परसेंट

कानपुर-9क्.80 परसेंट

लखनऊ-फ्म्.7ब् परसेंट

प्रयागराज-ख्7.क्9 परसेंट

गौतमबुद्ध नगर- भ्.9क् परसेंट

गाजियाबाद-क्म्.भ्ख् परसेंट

फ् दिनों में सैंपल रेट ऑफ पॉजिटिविटी

क्7 नवंबर-क्.भ्भ् परसेंट

क्8 नवंबर- ख्.म्म् परसेंट

क्9 नवंबर-ख्.म्9 परसेंट

Posted By: Inextlive