-तीसरी बार शासन को भेजा गया रिवाइज इस्टीमेट, दिसंबर-20 तक पूरा किया जाना स्ट्रक्चरल पार्ट

-प्रेसीडेंट के साथ गवर्नर सुइट भी किया जा रहा है तैयार, 4 वीवीआईपी सुइट भी बनाए जा रहे हैं

-शुरुआत में 4.98 करोड़ रुपए थी निर्माण की लागत, लगातार डिजाइन बदलने से बढ़ती गई लागत

KANPUR: प्रेसीडेंट ऑफ इंडिया रामनाथ कोविंद के लिए कानपुर में स्पेशल सर्किट हाउस तैयार किया जा रहा है। यहां उनके लिए प्रेसिडेंशियल सुइट बनाया जा रहा है। कानपुर में प्रेसीडेंट ऑफ इंडिया के रुकने के लिए कोई प्रेसिडेंशियल सुइट नहीं था। ऐसे में इसकी जरूरत महसूस की जा रही थी। इसमें इंटरनेशनल लेवल की सभी सुविधाएं जुटाई जा रही हैं। 2800 वर्ग मीटर में तैयार हो रहे नए सर्किट हाउस में प्रेसीडेंट के लिए 2 बेडरूम और उनके स्टाफ के लिए भी रूम तैयार किए जा रहे हैं। इसके अलावा गवर्नर सुइट के साथ 4 वीवीआईपी सुइट भी बनाए जा रहे हैं।

कई बार अा चुके शहर

प्रेसीडेंट का मूल निवास स्थान कानपुर है। कानपुर से उनका विशेष लगाव है। इसके चलते अपने तीन साल के कार्यकाल में वो कई बार शहर आ चुके हैं। ऐसे में तत्कालीन डीएम सुरेंद्र सिंह ने कानपुर में प्रेसीडेंट के रुकने के लिए नया सर्किट हाउस बनाने की पहल की थी। इसके बाद पीडब्लूडी ने इस्टीमेट बनाकर शासन को भेजा था, जिस पर स्वीकृति भी मिल गई। जून-19 में इसका निर्माण शुरू किया गया। तब 4.93 करोड़ रुपए इसकी लागत आंकी गई। लेकिन ड्रेनेज, बाउंड्री वॉल और आउटर एलिवेशन में बदलाव होने की वजह से रिवाइज इस्टीमेट 8 करोड़ रुपए भेजा गया। लेकिन अब इसकी लागत 17 करोड़ रुपए हो गई है। शासन में इसका इस्टीमेट तैयार कर भेजा गया है, जिसके जल्द अप्रूव होने की उम्मीद है।

स्ट्रक्चरल पार्ट का काम लगभग पूरा

मौजूदा सर्किट हाउस के पास ही नया सर्किट हाउस बनाया जा रहा है। निर्माण मार्च-2019 में शुरू हो गया था। दिसंबर-2020 में इसका स्ट्रक्चरल पार्ट पूरा कर लिया जाएगा। इसके बाद फिनिशिंग आदि का काम शुरू किया जाएगा। पीडब्लूडी एक्सईएन भवन सीपी गुप्ता के मुताबिक नया सर्किट हाउस में ग्राउंड और फ‌र्स्ट फ्लोर ही बनाए जाएंगे। इसमें 250 लोगों की बैठने की क्षमता का मीटिंग हॉल भी बनाया जाएगा।

ग्रीन बिल्डिंग कॉन्सेप्ट

प्रेसीडेंट जब प्रेसिडेंशियल सुइट में रुके तो सूर्य के उत्तरायण और दक्षिणायण होने पर भी सनलाइट मिलती रहेगी। इस कारण से प्रेसीडेंट के लिए 2 बेडरूम बनाए जा रहे हैं। यही कॉन्सेप्ट गवर्नर के लिए भी रखा गया है। प्रेसिडेंशियल सुइट के साथ उनके स्टाफ और डॉक्टर्स के लिए भी रूम बनाए जा रहे हैं। इस बिल्डिंग भूकंप का भी असर नहीं होगा। इसके साथ प्रेयर और मेडिटेशन रूम भी बनाया जाएगा।

आंकड़ों में नया सिर्कट हाउस

-2800 वर्ग मीटर एरिया में बनाया जा रहा है

-2 प्रेसिडेंशियल सुइट और गवर्नर सुइट बनेंगे

-4 वीवीआईपी सुइट भी बनकर होंगे तैयार

-17 करोड़ रुपए का इस्टीमेट शासन में भेजा गया

-3 बार सर्किट हाउस निर्माण के लिए बढ़ा बजट

-2020 दिसंबर में स्ट्रक्चरल पार्ट हो जाएगा पूरा

-1.5 करोड़ रुपए यूटिलिटी डक्ट शिफ्ट करने में आएगा खर्च

-250 लोगों की क्षमता का बनेगा मीटिंग रूम

''प्रेसीडेंट ऑफ इंडिया के स्पेशली नया सर्किट हाउस तैयार किया जा रहा है। इसमें प्रेसीडेंशियल और गवर्नर सुइट भी बनाए जा रहे हैं। 17 करोड़ रुपए का रिवाइज इस्टीमेट शासन में भेजा गया है। काम लगातार चल रहा है.''

-सीपी गुप्ता, एक्सईएन भवन, पीडब्लूडी।

Posted By: Inextlive