- सोशल मीडिया पर लड़कियों से दोस्ती करने के बाद महंगे गिफ्ट भेजने का झांसा देकर फंसाता था

- गिफ्ट भेजने के बाद फोन पर ही कस्टम अफसर बन ड्यूटी के नाम पर लाखों की वसूली का आरोप

KANPUR: महिलाओं को सोशल मीडिया के जरिए अपने प्यार के जाल में फंसाना, फिर महंगे गिफ्ट भेजने के नाम पर कस्टम अफसर बन कर वसूली करने वाले एक नाईजीरियाई मूल के युवक को क्राइम ब्रांच ने दिल्ली से अरेस्ट किया। वह मनीलैडिंग सर्टिफिकेट व सरकारी मदों के नाम पर अपने खाते में पैसा जमा करवाता था। विरोध करने पर पीडि़त का नंबर ब्लॉक कर देता था। इस बाबत कुछ वक्त पहले नवाबगंज की एक महिला ने एफआईआर दर्ज कराई थी। जांच के बाद क्राइम ब्रांच ने नाइजीरियाई युवक को दिल्ली-नोएडा बार्डर से अरेस्ट कर लिया। वहीं उसके कई और साथियों की तलाश जारी है।

इंस्टाग्राम से दोस्ती की

24 जुलाई को नवाबगंज निवासी प्राइवेट कंपनी में काम करने वाली पूजा निषाद नाम की युवती ने अपने साथ 4.05 लाख रुपए की ठगी की एफआईआर दर्ज करवाई। उसके मुताबिक बीते साल इंस्टाग्राम पर उसकी दोस्ती केविन हेरिसन नाम के युवक से हुई। उसने खुद को यूएस का रहने वाला बताया। इसके बाद उससे फेसबुक और व्हाट्सएप पर भी चैटिंग होने लगी। मई 2021 में आरोपी ने पूजा को एक महंगा गिफ्ट भेजने की बात कही। कई बार कहने के बाद गिफ्ट के लिए पूजा ने हामी भर दी। तीन जून को एक अंजान नंबर से पूजा को फोन आया। फोन करने वाली एक महिला थी। उसने खुद को कस्टम विभाग का अधिकारी बताते हुए यूके से एक पार्सल आने की बात कही। साथ ही उसके लिए टैक्स के रूप में एक रकम जमा कराने को भी कहा। पूजा ने इसे लेकर केविन को काल की तो उसने टैक्स के रूप में 23500 रुपए जमा कराने के लिए कहा। पूजा ने फोन करने वाली महिला के बताए खाते में पेटीएम के जरिए रकम जमा करा दी।

कोई गिफ्ट नहीं िमला तो

एक बार पेटीएम से रुपए जमा कराने के बाद पूजा के पास फिर फोन आया। फोन करने वाले ने कहा कि आपके गिफ्ट में पैसे भी हैं, इसलिए मनीलैडिंग सर्टिफिकेट भी देना होगा नहीं तो प्रॉब्लम होगी। जिसके बाद डर कर पूजा ने 65200 रुपए और भेज दिए। इसी तरह फोन के जरिए ही पूजा को कस्टम विभाग में मुकदमे, गिरफ्तारी का डर दिखा कर कुल 4.04 लाख रुपए खाते में जमा करा लिए। इतने सब के बाद भी पूजा को कोई गिफ्ट नहीं मिला तो उसने यूके वाले फ्रेंड को फोन किया और उससे रकम वापस मांगी। जिसके बाद आरोपी ने फोन ही ब्लॉक कर दिया।

नाम बदल कर फंसाता था

पुलिस कमिश्नर असीम अरुण से मिली जानकारी के मुताबिक काल डिटेल और सर्विलांस के जरिए क्राइम ब्रांच ने दिल्ली नोएडा बार्डर से नाईजीरियाई युवक ओकुवारिमा मोसिस को अरेस्ट किया है। वह साउथ एक्स महावीर नगर में अपने साथियों के साथ किराए के मकान में रहता था। ओकुवारिमा मोसिस इंस्टाग्राम ही नहीं बल्कि फेसबुक पर भी केविन हेरिसन नाम व अन्य कई नामों से आईडी बनाए हुए था और महिलाओं को दोस्ती के जाल में फंसा कर रकम ऐंठता था।

Posted By: Inextlive