- पनकी भवसिंह स्थित डंप स्टेशन में नगर निगम के धर्मकांटा में तौल के बाद पहुंच रहा है कूड़ा

- कूड़ा लाने वाले डंपर के हर एक चक्कर का बन रहा है रिकॉर्ड, डीजल चोरी पर लगी लगाम

KANPUR : पनकी भवसिंह स्थित डंप में कूड़ा प्रॉसेस शुरू होने के साथ ही वहां धर्मकांटा भी शुरू किया जा चुका है। इससे ईधन में खेल में लगे लोगों को तगड़ा झटका लगना शुरू हो गया है। नगर निगम सोर्सेज के मुताबिक पहले भी कई बार धर्मकांटा शुरू करने के प्रयास किए गए, लेकिन हर बार यह काम टाल दिया गया। नगर आयुक्त अक्षय त्रिपाठी के निर्देश पर इसको 50 लाख रुपए की लागत से फिर चालू किया गया। वहीं अब सिटी में जेनरेट होने वाले सॉलिड वेस्ट का भी सही आंकलन हो सका है। धर्मकांटा के आंकड़ों के मुताबिक रोजाना 150 गाडि़यों से एवरेज 1000 से 11 सौ टन कूड़ा आ रहा है।

जेब में चला जाता था

धर्मकांटा न होने से पहले डंपर ड्राइवर डंप तक कूड़ा न ले जाकर रास्ते में ही कहीं फेंक देते थे या फिर रिकॉर्ड में 3 चक्कर कूड़ा दिखाते थे, जबकि डंप में कूड़ा डालने दिन में 2 ही बार जाते थे। इससे एक चक्कर का डीजल उनकी जेब में चला जाता था। इस खेल में पहले कई बड़े अधिकारी भी शामिल थे, लेकिन अब इस पर पूरी तरह से लगाम लग गई है।

800 टन कूड़ा हो रहा प्रॉसेस

नगर आयुक्त के निर्देशन में कूड़े के पहाड़ को खत्म करने के लिए तेजी से काम किया गया। इसके चलते रोजाना जेनरेट हो रहे कूड़े में से 800 टन डेली प्रॉसेस कर दिया जा रहा है। पर्यावरण अभियंता आरके पाल के मुताबिक बाकी 2 यूनिट को भी 15 अगस्त तक शुरू करने की तैयारी है, जिसके बाद ये क्षमता बढ़कर 1,000 टन तक हो जाएगी। 28 दिन में कूड़े से खाद बनाई जा रही है।

-----------------------

डीजल में 40 परसेंट कटौती

नगर आयुक्त अक्षय त्रिपाठी ने ईधन में 40 परसेंट कटौती कर दी है। अभी हर महीने ईधन में 1.50 करोड़ रुपये खर्च होता है। कटौती के बाद 60 लाख हर माह बचेगा। इस हिसाब से एक साल में 7.20 करोड़ रुपए की ईधन में बचत होगी। इसके अलावा 252 वाहनों पर हर वक्त नजर रखने के लिए जीपीएस सिस्टम लगाए जाने की तैयारी की जा रही है। इससे पता चल जाएगा कि किस वाहन ने कितने चक्कर लगाए हैं। यह भी पता लग जाएगा कि वाहन खड़े है इसके बाद भी ईधन जारी हो रहा है। इस सिस्टम के शुरू होने से सक्रिय रैकेट में हड़कंप मचा हुआ है।

-----------------------

सिटी में इतने कूड़ाघर

जोन कूड़ाघर

1 17

2 44

3 33

4 11

5 38

6 10

---------

कूड़ा ढोने के संसाधन

50 लाख की लागत से चालू किया गया धर्मकांटा

150 गाडि़यां कूड़े को डम्प तक पहुंचाने में लगीं

54 कूड़ा ट्रक सिटी में कूड़ा ढोकर डंप तक पहुंचाते

18 कॉम्पैक्टर भी कूड़ा डंप तक पहुंचाने में लगे हैं

6 सॉलिड वेस्ट ट्रांसफर स्टेशन भी सिटी में बने हैं

11 सौ टन कूड़ा एवरेज रोजाना पहुंच रहा है डम्प

---------

धर्मकांटा शुरू होने से कूड़ा लेकर हर आने वाले डंपर का रिकॉर्ड रखा जा रहा है। इसके अलावा डेली जेनरेट होने वाले सॉलिड वेस्ट का भी सही आंकलन हो सका है।

- आरके पाल, पर्यावरण अभियंता, नगर निगम

Posted By: Inextlive