कोविड-19 की वजह से सीएसजेएम यूनिवर्सिटी प्रशासन ने लिया फैसला

- यूनिवर्सिटी कैम्पस में चलने वाले 67 कोर्सेस में एडमिशन देने की तैयारी पूरी की गई

- कोर्सेस की जानकारी यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर अपलोड,सीटवार पूरा ब्योरा भी दिया गया

KANPUR: सीआईएससीई आज 10वीं और 12वीं के नतीजे घोषित कर देगी। इसके बाद जल्द ही सीबीएसई और यूपी बोर्ड भी अपने रिजल्ट डिक्लेयर कर देगा। इसे देखते हुए ग्रेजुएशन और अन्य कोर्सेस में एडमिशन के लिए सीएसजेएम यूनिवर्सिटी प्रशासन ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। इसी कड़ी में 67 कोर्सेस के लिए सीएसजेएम यूनिवर्सिटी प्रशासन ने एंट्रेंस एग्जाम न कराने का फैसला किया है। मेरिट के आधार पर ही एडमिशन मिलेगा।

सीटवार पूरा ब्योरा

यूनिवर्सिटी प्रशासन द्वारा सभी कोर्सेस के लिए मेरिट तैयार की जाएगी, फिर उसी के आधार पर दाखिले होंगे। कोरोना महामारी को देखते हुए यूनिवर्सिटी प्रशासन ने इस सेशन में मेरिट से प्रवेश लेने का फैसला किया है। इन कोर्सेस की जानकारी यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर अपलोड की जा चुकी है। जिसमें सीटवार पूरा ब्योरा भी दिया गया है।

5000 से अधिक स्टूडेंट्स

यूनिवर्सिटी कैंपस में संचालित हेल्थ, टेक्नोलॉजी, मैनेजमेंट, लॉ समेत अन्य सिलेबस में हर साल करीब पांच हजार से अधिक स्टूडेंट्स एडमिशन लेते हैं। इनमें से कई छात्र, ऐसे भी होते हैं जो कानपुर के अलावा आसपास के जिलों के होते हैं। पिछले कई वर्षों से सभी कोर्सेस में एडमिशन एंट्रेंस एग्जाम के आधार पर होता था। हालांकि सीटें रिक्त रह जाने पर छात्रों को सीधे प्रवेश का मौका दिया जाता था।

20 हजार से ज्यादा ने किया आवेदन

यूनिवर्सिटी और एफिलिएटेड कॉलेजों में संचालित प्रोफेशनल कोर्सेस में पिछले साल 20 हजार से अधिक छात्रों ने आवेदन किया था। इस बार उनकी संख्या बढ़ने की संभावना है।

फिलहाल यूनिवर्सिटी प्रशासन ईयरली एग्जाम करा रहा है। जैसे ही यूपी, सीबीएसई और आइसीएसई बोर्ड के 12वीं क्लास के रिजल्ट घोषित हो जाएंगे, वैसे ही यूनिवर्सिटी कैंपस में चल रहे कोर्सेस में एडमिशन का प्रॉसेस शुरू करा देंगे। इस सेशन में सभी एडमिशन मेरिट के आधार पर होंगे।

- डा। अनिल यादव, रजिस्ट्रार, सीएसजेएमयू

हाईलाइटर्स

- यूनिवर्सिटी के अलावा एफिलिएटेड टेक्निकल और मैनेजमेंट कॉलेजों में मिलेगा एडमिशन

- 3 हजार सीटें यूनिवर्सिटी कैंपस में संचालित होती हैं अलग-अलग डिपार्टमेंट से हैं

- 12वीं क्लास की मेरिट के आधार पर प्रवेश दिया जाएगा, जिनमें छात्र संख्या कम होगी

कौन-कौन से नए कोर्स

-एमएससी कंप्यूटर साइंस

-सर्टिफिकेट कोर्स इन इंटलक्चुअल प्रॉपर्टी राइट

- पीजी डिप्लोमा इन डेटा साइंस

- पांच वर्षीय एमएससी इलेक्ट्रॉनिक्स इंटीग्रेटेड

- तीन और छह माह का सर्टिफिकेट कोर्स इन गर्भ संस्कार

Posted By: Inextlive