- एलएलआर अस्पताल में रोज पहुंच रहे सैकड़ों मरीज, लेकिन जगह जगह जमा पानी में पनप रहा डेंगू

- मरीजों के लिए मच्छरदानी भी नहीं लगी, अब तक डेडीकेटेड वार्ड भी बनकर नहीं तैयार हुआ

KANPUR: शहर के सबसे बड़े एलएलआर हॉस्पिटल में एक ओर जहां रोज बुखार समेत डेंगू,मलेरिया जैसी बीमारियों का इलाज कराने के लिए रोज सैकड़ो मरीज पहुंच रहे हैं वहीं दूसरी ओर अस्पताल मच्छरों को भी दावत दे रहा है। अस्पताल कैंपस में जिन जगहों पर मरीजों का इलाज हो रहा है, उन्हीं के आसपास डेंगू और मलेरिया के मच्छर पनप रहे। मच्छरों रोकने के लिए प्रमुख सचिव के दिए गए आदेश भी अस्पताल प्रशासन ने हवा में उड़ा दिए हैं।

नहीं पनपने चाहिए मच्छर

शहर में डेंगू, मलेरिया के बढ़ते प्रकोप के बीच नोडल अधिकारी बनाकर कानपुर भेजे गए प्रमुख सचिव अनिल गर्ग ने स्वास्थ्य अधिकारियों को साफ कहा था कि अस्पतालों में मच्छरों को रोकने के इंतजाम होने चाहिए। सफाई व्यवस्था पर विशेष ध्यान देने के साथ ही लार्वासाइडल स्प्रे के छिड़काव कराने के लिए भी आदेश दिए थे। इसके अलावा डेंगू पेशेंट्स का इलाज जहां पर किया जाए वहां मच्छरदानी भी लगाई जानी थी, लेकिन एलएलआर में तो डेंगू पेशेंट्स के लिए अभी तक कोई डेडिकेटेड वार्ड ही तैयार नहीं हुआ है। मच्छरदानी लगा कर इलाज दूर की बात है।

प्रिंसिपल से की शिकायत

दरअसल बालरोग अस्पताल और मेडिसिन डिपार्टमेंट के बाहर जल निगम की ओर से नलकूप लगाने का काम चल रहा है। जिसकी वजह से इनके आसपास काफी मिट्टी और पानी जमा हो गया है। अब उन्हीं में मच्छर भी पनप रहे हैं। बालरोग विभाग के हेड प्रो। यशवंत राव ने बालरोग के पास नलकूप लगाने के काम में लापरवाही की शिकायत प्रिंसिपल से की थी, लेकिन उस पर कोई कार्रवाई अभी तक नहीं हुई है।

----------------

इन जगहों पर जलभराव-

- बालरोग अस्पताल के पास नलकूप निर्माण की वजह से

- हैलट आईसीयू के सामने

- मेडिसिन डिपार्टमेंट के सामने

- ओपीडी में

- इनडोर वार्डो में लगे कूलर में

---------------------

अस्पताल कैंपस काफी बड़ा है। साफ सफाई पर विशेष ध्यान दे रहे हैं.मरीजों के लिए मच्छरदानी हैं। इसके अलावा वार्डो में लगे कूलर और पानी की टंकी की सफाई के भी निर्देश दिए हैं।

- डॉ.आरके मौर्या, एसआईसी, एलएलआर हॉस्पिटल

Posted By: Inextlive