- बॉडी कैम से हर कार्रवाई का बनाना होगा वीडियो, रिकार्ड के तौर पर सेव रखा जाएगा

- नो पार्किंग केस में होने वाली कार्रवाई को लेकर आई शिकायतों के बाद एसपीटी ने उठाया कदम

KANPUR। गाड़ी पार्क करते समय आप नो पार्किंग जोन में वाहन न लगाए। भूलवश यदि आपने अपनी कार वहां पर खड़ी कर दी है और उसे क्रेन ले गई है तो अब आपको यह अधिकार होगा कि आप गाड़ी नो पार्किंग में खड़ी थी इसका सबूत यानी वीडियो मांग सकते हैं। दरअसल, नो पार्किग के नाम पर गाड़ी क्रेन से उठाए जाने को लेकर ट्रैफिक पुलिस मनमानी नहीं कर सकेगी। लगातार वसूली की शिकायतों के बाद ट्रैफिक पुलिस की मनमानी पर रोक लगाने की तैयारी की गई। अब उन्हें नो पार्किग में खड़ी गाड़ी क्रेन से उठाने से पहले वीडियो बनाना होगा। शिकायत आने पर वीडियो के जरिए हकीकत का पता लगाया जा सकेगा।

बॉडी कैम से लैस होंगे

क्रेन पर चलने वाले स्टाफ को बॉडी कैम से लैस किया जाने की तैयारी हो गई है। वीडियों बनने से पब्लिक को एक फायदा यह होगा कि अगर वह नियम विरुद्ध नहीं है तो उन पर कार्रवाई नहीं हो सकेगी। एसपी ट्रैफिक बसंत लाल ने बताया कि कानपुर में नो पार्किंग में खड़े होने वाले व्हीकल व चौराहों पर अराजकता करने वाले व्हीकल्स के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए 9 क्रेन हैं। एक क्रेन में एक हेड कांस्टेबल, चालक, हेल्पर व एक होमगार्ड को तैनात किया जाता है। जो अपने निर्धारित सर्किल पर घूम-घूम कर ट्रैफिक क्लियर व कार्रवाई करने का काम करता है।

शिकायतों के बाद उठाया गया कदम

सिटी में नो पार्किंग व चौराहों पर सड़क पर व्हीकल खड़ा कर पैसेंजर बैठाने वाले लोगों पर होने वाली कार्रवाई को लेकर आई शिकायतों के बाद एसपी ट्रैफिक ने यह कदम उठाया है। उन्होंने ट्रैफिक क्रेन में बॉडी कैम से लैस स्टाफ को तैनात करने की प्लानिंग बनाई है। जिससे नो पार्किंग में होने वाली कार्रवाई पर पारदर्शिता लाई जा सके। इसके साथ ही कार्रवाई करने पर स्टाफ पर उठने वाले सवालों पर फुल स्टाॅप लगेगा।

दो बॉडी कैम ट्रायल को आए थे

ट्रैफिक डिपार्टमेंट के मुताबिक बीते दिनों ट्रायल के लिए दो बॉडी कैम आए थे। जिनका ट्रायल भी स्टाफ के माध्यम से बड़ा चौराहा व टाटमिल में किया गया था। ट्रायल के दौरान पब्लिक से मिला फीडबैक काफी पॉजटिव था। इसको लेकर ही एसपी ट्रैफिक ने ट्रैफिक क्रेन के नो पार्किंग से उठाई जाने वाली गाडि़यों को लेकर आने वाली शिकायतों को दूर करने के लिए क्रेन में तैनात स्टाफ को बॉडी कैम से लैस करने का फैसला लिया है।

पब्लिक की सुविधाओं को देखते हुए वह पारदर्शिता लाने के लिए यह फैसला लिया गया है। इससे कानपुराइट्स को काफी रिलीफ मिलेगी।

बसंत लाल, एसपी ट्रैफिक

नो पार्किंग में की कई कार्रवाई

मंथ चालान जुर्माना

जुलाई 3767 317500

अगस्त 4148 1183000

सितंबर 4690 1280000

अक्टूबर 5787 1718500

नवंबर 6302 1604900

दिसंबर 5030 2201600

जनवरी (2021) 3436 2191000

Posted By: Inextlive