- परिवहन विभाग ने 200 रुपए बढ़ाई डुप्लीकेट डीएल की फीस, अभी तक की 400 रुपए

KANPUR। अगर आपको ड्राइविंग लाइसेंस गिर गया है या चोरी हो गया है तो अब डुप्लीकेट डीएल के लिए 600 रुपए फीस चुकानी होगी। आरटीओ ने डुप्लीकेट डीएल की फीस 200 रुपए बढ़ा दी है। अब डुप्लीकेट डीएल बनवाने के लिए अप्लीकेंट को 400 की बजाए 600 रुपए फीस ऑनलाइन पे करनी होगी। वहीं रिप्लेसमेंट डीएल की फीस पहले की तरह ही 400 रुपए ही होगी। डुप्लीकेट डीएल की फीस में 200 रुपए की वृद्धि क्यों की गई, इसकी वजह आरटीओ के अधिकारी नहीं दे पा रहे हैं। जबकि रिप्लेसमेंट या डुप्लीकेट डीएल दोनों में एक ही प्रॉसेस है। अप्लीकेंट को नया डीएल बनाकर डाक के माध्यम से भेजा जाता है।

ऑनलाइन स्लॉट बुक करना होता

डुप्लीकेट डीएल के लिए अप्लाई करने की प्रक्रिया रिप्लेसमेंट डीएल की अपेक्षा काफी कठिन है। डुप्लीकेट डीएल बनवाने के लिए अप्लीकेंट को ऑनलाइन अप्लाई करने के साथ ही एफआईआर कॉपी लगाने के साथ स्लॉट भी बुक करनी होती है। अप्लीकेंट को स्लॉट के मुताबिक आरटीओ ऑफिस अन्य प्रक्रिया के लिए जाना होता है। वहीं रिप्लेसमेंट डीएल में ऑनलाइन अप्लाई कर डाक्यूमेंट को ऑफिस में जमा करना होता है।

---

400 रुपए रिप्लेसमेंट डीएल की फीस

600 रुपए डुप्लीकेट डीएल की फीस

200 रुपए स्मार्ट डीएल कार्ड प्रिंट का चार्ज

200 रुपए एक्सटर्नल चार्ज के रूप में लेते

कोट

डुप्लीकेट डीएल की फीस मुख्यालय की तरफ से बढ़ाई गई हैं। अब डुप्लीकेट डीएल के लिए अप्लीकेंट को 600 रुपए ऑनलाइन पे करना होगा।

राजेश सिंह, आरटीओ प्रशासन

Posted By: Inextlive