- मेट्रो सिटीज की तर्ज पर सिटी में भी लागू हुई चस्पा चालान की व्यवस्था

- गलत पार्किग में खड़े वाहन पर चस्पा किया जाएगा चालान, वाहन चालक का नहीं किया जाएगा इंतजार

- जुर्माना अदा नहीं करने पर कैंसिल तक हो सकता है गाड़ी का रजिस्ट्रेशन, वाहन मालिक पर भी कार्यवाही

kanpur@inext.co.in

KANPUR : दिल्ली-मुंबई की तर्ज पर कानपुर में भी चस्पा चालान की व्यवस्था लागू कर दी गई है। जिसके अन्तर्गत मनमानी जगह या बेतरतीब ढंग से सड़कों पर खड़े वाहनों पर चालान चस्पा कर दिया जाएगा। तयशुदा समयसीमा के भीतर जुर्माने की रकम वाहन चालक को अदा करनी पड़ेगी। वरना गाड़ी का रजिस्ट्रेशन आरटीओ से कैंसिल कर दिया जाएगा।

लगता है भीषण जाम

पहले ही शहर पार्किग की समस्या से जूझ रहा है। रही-सही कसर वाहन चालकों ने पूरी कर रखी है। मनमानी जगह या बेतरतीब ढंग से वाहन खड़े करने से भीषण जाम लग जाता है। नवीन मार्केट, परेड, बिरहाना रोड, पीरोड, गुमटी, सीसामऊ जैसी कॉमर्शियल मार्केट में सबसे ज्यादा जाम लगता है। कचहरी, आरटीओ, कलक्ट्रेट जैसे सरकारी दफ्तर भी इससे अछूते नहीं हैं। जाम से निकलने के चक्कर में वाहन चालकों को सर्दियों में भी पसीना आ जाता है।

चस्पा होगा चालान

नए साल में बेतरतीब पार्किग की वजह से लगने वाले ट्रैफिक जाम से निजात दिलाने के लिए जिला प्रशासन ने कमर कस ली है। डीएम डॉ। रोशन जैकब ने इस संबंध में आरटीओ समेत पुलिस-ट्रैफिक विभाग को सख्त दिशा-निर्देश जारी किए हैं। नई व्यवस्था के तहत बेतरतीब ढंग से सड़क पर खड़े वाहनों का चालान किया जाएगा। चालान हैंडओवर करने के लिए वाहन चालक का इंतजार नहीं किया जाएगा। बल्कि, यह चालान गाडि़यों पर चस्पा कर दिए जाएंगे।

कैंसिल होगा रजिस्ट्रेशन

चस्पा चालान व्यवस्था के तहत वाहन चालक को निर्धारित समयावधि में चालान की रकम ट्रैफिक विभाग में जमा करनी होगी। जो वाहन चालक कोताही बरतेंगे, उन वाहनों का रजिस्ट्रेशन कैंसिल करवाया जाएगा। यही नहीं वाहन मालिक के खिलाफ भी कार्यवाही की जाएगी। बताते चलें कि तीन महीने पहले शहर के चुनिंदा स्थानों पर वाहन पार्किग के लिए डेलीनेटर्स लगवाए गए थे। शुरुआत में नियमों को सख्ती से लागू भी करवाया गया। मगर, आज हालात बद से बदतर हैं। ज्यादातर प्वाइंट्स पर डेलीनेटर्स तोड़कर गायब कर दिए गए हैं। जबकि रजिस्ट्री ऑफिस के पास तो दबंग पार्किग ठेकेदार ने सारे डेलीनेटर्स ही तुड़वा दिए। जिसकी जानकारी के बावजूद प्रशासनिक अफसर मौन हैं।

Posted By: Inextlive