- रोडवेज पैसेंजर्स सुविधा के लिए कानपुर रीजन की 600 से ज्यादा एसी व नॉन एसी बसों में लगेंगी इलेक्ट्रॉनिक टिकट मशीन

-प्लास्टिक मनी रखने वाले पैसेंजर्स को मिलेगी काफी रिलीफ, डब्ल्यूटी पैसेंजर्स नहीं ढो पाएंगे बसों के ड्राइवर व कंडेक्टर

KANPUR। रोडवेज की एसी व नॉन एसी बसों में सफर करने वाले पैसेंजर्स के लिए अच्छी खबर है। अब वे बस के अंदर ही ई-पेमेंट के जरिए टिकट ले सकेंगे। डेबिट व क्रेडिट कार्ड से पेमेंट करने के लिए रोडवेज कानपुर सहित सभी बड़े रीजन की एसी व नॉन एसी बसों में ईटीएम( इलेक्ट्रानिक टिकट मशीन) लगाने का डिसिजन लिया है। जिससे पैसेंजर्स को रिलीफ मिलने के साथ ही बसों के कंडेक्टर व ड्राइवर की ओर से टिकट में हेराफेरी पर भी रोक लग सकेगी।

रीजन में 7 बस डिपो

रोडवेज आफिसर्स के मुताबिक कानपुर रीजन में 7 बस डिपो आते है। जिनमें कुल 600 से अधिक एसी व नॉन एसी बसें है। मुख्यालय के आदेश के मुताबिक, कानपुर रीजन की एसी समेत 150 से अधिक बसों में ईटीएम लगाई जाएंगी। जोकि कानपुर-दिल्ली, कानपुर-वाराणसी, कानपुर-गोरखपुर समेत विभिन्न रूटों में चलेंगी।

बॉक्स

करप्शन पर लगेगी लगाम

कानपुर के आसपास बीते दिनों बसों में छापेमारी के दौरान कई बसों में बड़ी संख्या में बिना टिकट पैसेंजर पकड़े गए थे। जिसके बाद ड्राइवर व कंडक्टर के खिलाफ स्थानीय थाने में मुकदमा भी विभाग की तरफ से दर्ज कराया गया था। रोडवेज ड्राइवर व कंडक्टर के किए जाने वाले इस करप्शन पर शिकंजा कसना भी ईटीएम लगाने की अहम वजह है।

एसी बसों से होगी शुरुआत

कानपुर रीजन के आरएम अतुल जैन ने बताया कि योजना की शुरुआत एसी बसों से की जाएगी। कानपुर रीजन में जनरथ समेत 40 से अधिक एसी बसें है। सबसे पहले इन एसी बसों में ईटीएम की सुविधा दी जाएगी। जिसके बाद योजना के दूसरे चरण में नॉन एसी बसों में भी मशीनें लगाई जाएंगी। जिसका फायदा रोजाना रोडवेज बसों में सफर करने वाले हजारों पैसेंजर्स कों मिलेगा। ऑफिसर्स के मुताबिक झकरकटी बस अड्डे से डेली करीब 1500 बसों को आवागमन होता है। जिनमें कानपुर के 10 हजार से अधिक पैसेंजर्स जर्नी करते हैं। लगभग 70 प्रतिशत पैसेंजर्स प्लास्टिक मनी लेकर चलते हैं।

-----------------

आंकड़े

600 से अधिक बसें कानपुर रीजन में

40 के करीब एसी बसें भी हैं रीजन में

1500 बसों में लगाई जाएंगे ईटीएम

2 महीने के अंदर मिलने लगेगी सुविधा

10 हजार पैसेंजर्स का डेली फुटफाल

कोट

पैसेंजर्स की सुविधा के के लिए एसी व सभी नॉन एसी बसों में इलेक्ट्रॉनिक टिकट मशीनों के लगाने का डिसिजन लिया गया है। मुख्यालय से आदेश मिलते ही इस दिशा में काम शुरू कर दिया जाएगा।

अतुल जैन, आरएम, रोडवेज कानपुर रीजन

Posted By: Inextlive