- बीआईएस ने हॉलमा‌र्क्ड ज्वैलर्स को किया मेल, सिल्वर ज्वैलरी में भी एचयूआईडी समेत होंगी 3 मुहरें

KANPUR: गोल्ड ज्वैलरी में हॉलमार्किंग की अनिवार्यता के साथ अब हॉलमार्किंग से जुड़े कई नियम सिल्वर ज्वैलरी भी में लागू होंगे। सिल्वर ज्वैलरी की हॉलमार्किंग में भी अब यूनिक अल्फान्यूमेरिक आईडी (एचयूआईडी) लगाई जाएगी। इस बाबत ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्ड की ओर से संसोधन आदेश जारी कर उसकी कॉपी मेल के जरिए सभी रजिस्टर्ड ज्वैलर्स और हाॅलमार्किंग सेंटराें पर भेजी है।

सिल्वर की मुहर

बीआईएस की ओर से सिल्वर से बने ज्वैलरी आर्टिकल्स की हॉलमार्किंग में एचयूआईडी को लेकर जो संशोधन आदेश जारी किया है। उसके मुताबिक गोल्ड ज्वैलरी की तरह ही सिल्वर ज्वैलरी पर भी हॉलमार्किंग के दौरान तीन तरह की मुहरें होगी। पहली मुहर बीआईएस का लोगो, जिसमें अंग्रेजी में कैपिटल लेटर में सिल्वर लिखा होगा। इसके अलावा एक मुहर एचयूआईडी की और एक मुहर सिल्वर का प्योरिटी ग्रेड या उसकी फाइननेस की होगी।

हॉलमार्किंग सेंटर्स पर वेटिंग

शहर में महज चार हॉलमार्किंग सेंटर होने की वजह से वर्तमान समय में ही गोल्ड ज्वैलरी की हॉलमार्किंग कराने में ज्वैलर्स को एक हफ्ते तक का वक्त लग रहा है। सिल्वर ज्वैलरी की हॉलमार्किंग और एचयूआईडी जेनरेट करने के बाद सेंटर्स पर लोड काफी ज्यादा बढ़ जाएगा। मालूम हो कि हॉलमार्किंग को अनिवार्य करने के साथ ही शहर में हॉलमार्किंग सेंटर्स की संख्या बढ़ने की उम्मीद थी,लेकिन ड़ेढ महीने गुजरने के बाद भी शहर में 4 ही हॉलमार्किंग सेंटर है।

जिन ज्वैलर्स ने सिल्वर ज्वैलरी की हॉलमार्किंग का लाइसेंस लिया है। उन्हें मेल के जरिए सूचना दी गई है। सिल्वर ज्वैलरी में भी अब एचयूआईडी जेनरेट कर उसकी मुहर लगाई जाएगी।

- अजीत ओमर, कोषाध्यक्ष,कानपुर महानगर सर्राफा एसोसिएशन

Posted By: Inextlive