अब 'खाकी' के हवाले एयरपोर्ट की सिक्योरिटी

Updated Date: Thu, 03 Sep 2020 05:36 PM (IST)

- अभी तक सीआईएसएफ जवानों के पास है एयरपोर्ट की सिक्योरिटी, एयरपोर्ट अथॉरिटी को चुकाने पड़ते हैं करोड़ों रुपए

- पुलिस के स्पेशल कॉप्स को एयरपोर्ट पर किया जाएगा तैनात, इसके लिए गवर्नमेंट को नहीं चुकानी पड़ेगी कोई फीस

KANPUR : अब चकेरी एयरपोर्ट जाने पर आपकी सुरक्षा की जिम्मेदारी यूपी पुलिस के हाथ में होगी। इसके लिए तैयारियां भी पूरी कर ली गई हैं। ऐसा इसलिए किया जा रहा है कि एयरपोर्ट की सुरक्षा को लेकर अथॉरिटी को हर महीने सेंट्रल इंडस्ट्रियल सिक्योरिटी फोर्स 'सीआईएसएफ' को मोटी रकम देनी पड़ती है। इसको ध्यान में रखते हुए पुलिस के स्पेशल कॉप्स को एयरपोर्ट की सुरक्षा में लगाया जाएगा, इससे स्टेट गवर्नमेंट और अथॉरिटी को एक्स्ट्रा पैसे भी नहीं खर्च करने पड़ेंगे।

तैनाती से पहले होगी ट्रेनिंग

एयरपोर्ट डायरेक्टर के मुताबिक पुलिस के जवानों को एयरपोर्ट नॉ‌र्म्स के मुताबिक अलग से स्पेशल ट्रेनिंग दी जाएगी। ब्यूरो ऑफ सिविल एविएशन सिक्योरिटी (बीसीएएस)) द्वारा एयरपोर्ट में सिक्योरिटी के लिए तैनात जवानों को ट्रेनिंग देगी। स्टेट गवर्नमेंट के डिसीजन के बाद रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम में शामिल स्टेट के सभी एयरपोर्ट पर पुलिस को ही सिक्योरिटी का जिम्मा दिया जाएगा। बता दें कि जब चकेरी एयरपोर्ट शुरू हुआ था, तब यूपी पुलिस ही सिक्योरिटी का जिम्मा संभालती थी।

---------------

एंट्री से लेकर बोर्डिग तक

एयरपोर्ट की सिक्योरिटी में कई पेचीदा काम होते हैं। इसके लिए जवानों की ट्रेनिंग बेहद अहम होती है। चकेरी एयरपोर्ट पर गाडि़यों के चेकिंग के साथ ही लगेज को भी चेक किया जाता है। इसके बाद बोर्डिग करने वाले पैसेंजर को चेक करने के साथ ही उसके जरूरी डॉक्यूमेंट चेक करने पड़ते हैं। इसके अलावा संदिग्ध पैसेंजर की एक्टिविटी की निगरानी की भी खास जिम्मेदारी होती है। वहीं पैसेंजर के साथ ही पूरे एयरपोर्ट की सिक्योरिटी की भी जिम्मेदारी होती है। बता दें कि एयरपोर्ट पर अभी सीआईएसएफ के 75 से 80 जवान 24 घंटे सातों दिन सुरक्षा में मुस्तैद रहते हैं।

कानपुर से 4 फ्लाइट और

रीजनल कनेक्विटी स्कीम के तहत मिनिस्ट्री ऑफ सिविल एविएशन ने हाल ही में देश में उड़ान-4.0 के तहत 78 नए रूट को लेकर फ्लाइट की घोषणा की है। इसमें चकेरी एयरपोर्ट को 4 फ्लाइट को तोहफा दिया गया है। कानपुराइट्स अब मुरादाबाद, अलीगढ़, चित्रकूट और श्रावस्ती के लिए भी टेकऑफ कर सकेंगे। हालांकि ये फ्लाइट कब शुरू होंगी, इसकी घोषणा नहीं की गई। एविएशन मिनिस्ट्री के सोर्सेस के मुताबिक कई दूसरी प्राइवेट एविएशन कंपनी इन फ्लाइट्स का ऑपरेट करने के लिए इंट्रस्टेड हैं।

'उड़ान' स्कीम सक्सेस

देश में एक शहरों से दूसरों शहरों को जोड़ने और सस्ती फ्लाइट अवेलेबल कराने के लिए उड़ान स्कीम को सेंट्रल गवर्नमेंट ने लॉन्च किया था। उड़ान स्कीम के तहत ईयर 2017 में देश में 56 रूट पर फ्लाइट की घोषणा की गई थी, इसमें कानपुर को दिल्ली फ्लाइट का तोहफा मिला था। तब से लेकर आज तक कानपुर-दिल्ली की फ्लाइट सक्सेसफुली ऑपरेट हो रही है और हजारों लोग इसका फायदा उठा चुके हैं। इसके अलावा 6 सितंबर से मुंबई की फ्लाइट फिर से शुरू होने जा रही है।

--------------

10 से अहमदाबाद की फ्लाइट

कानपुर से अहमदाबाद के बीच फ्लाइट फिर से शुरू होने जा रही है। पहले ये फ्लाइट 6 सितंबर से शुरू होनी थी, लेकिन अब ये 10 सितंबर से शुरू होगी। इसके लिए एविएशन कंपनी ने बुकिंग भी शुरू कर दी है।

---------------

यहां के लिए शुरू होंगी फ्लाइट

1. कानपुर से मुरादाबाद

2. कानपुर से अलीगढ़

3. कानपुर से चित्रकूट

4. कानपुर से श्रावस्ती

--------------

6 सितंबर से मुंबई फ्लाइट का शेड्यूल

मुंबई से कानपुर

डिपार्चर अराइवल

1 बजे दोपहर 3.30 बजे दोपहर

---

कानपुर से मुंबई

डिपार्चर अराइवल

4.20 बजे शाम 6.50 बजे शाम

--------------------

10 सितंबर से अहमदाबाद फ्लाइट का शेड्यूल

अहमदाबाद से कानपुर

डिपार्चर अराइवल

8.50 बजे सुबह 11 बजे सुबह

---

कानपुर से अहमदाबाद

डिपार्चर अराइवल

11.20 बजे सुबह 1.30 बजे दोपहर

-------------

एयरपोर्ट की सिक्योरिटी यूपी पुलिस को दिया जाएगा। ब्यूरो ऑफ सिविल एविएशन सिक्योरिटी पुलिस को ट्रेनिंग देगी।

-बीके झा, डायरेक्टर, चकेरी एयरपोर्ट

Posted By: Inextlive
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.