- नाइजीरिया के चार स्टूडेंट्स को रखा गया है। हॉस्टल में 25 कमरे हैं, जबकि छह लग्जरी हैं

- हॉस्टल में ही गेस्ट हाउस की भी सुविधा, फॉरेन इंस्टीट्यूट के आफिसर्स भी रुक सकेंगे

KANPUR: एनएसआई ने फॉरेन से आने स्टूडेंट्स के लिए अपने इंटरनेशनल हॉस्टल को खोल दिया है। डायरेक्टर प्रो। नरेंद्र मोहन ने इसका उद्घाटन किया। यहां सबसे पहले नाइजीरिया के चार स्टूडेंट्स को रखा गया है। हॉस्टल में 25 कमरे हैं, जबकि छह लग्जरी कमरे हैं। यहां फॉरेन इंस्टीट्यूट के टीचर्स को भी कुछ दिनों के लिए रहने की सुविधा की गई है।

फ्री वाईफाई की सुविधा

प्रो। नरेंद्र मोहन ने बताया कि फॉरेन से आने वाले स्टूडेंट्स और बाहर के इंस्टीट्यूट से आने वाले टीचर्स के लिए अलग हॉस्टल की आवश्यकता थी, जिसका अब निर्माण पूरा हो गया है। यहां कोविड प्रोटोकॉल का पूरा पालन कराया जा रहा है। 24 घंटे बिजली की सप्लाई रहेगी, जबकि फ्री वाईफाई की फैसेलिटी दी गई है। नाइजीरिया के चार स्टूडेंट अलग-अलग सिलेबस में शामिल हुए हैं। उन्हें रूम दे दिया गया है। 22 जनवरी को नाइजीरिया नेशनल शुगर काउंसिल के 12 अन्य स्टूडेंट भी स्पेशल ट्रेनिंग के लिए आ जाएंगे। यहां से ट्रेनिंग लेकर वह नाइजीरिया शुगर इंस्टीट्यूट में टीचर के रूप में कार्य करेंगे। एनएसआई नाइजीरिया में शुगर इंस्टीट्यूट को तैयार करने में सहयोग कर रहा है।

स्किल डेवलपेंट सेंटर बनेगा

इंटरनेशनल हॉस्टल के पास ही स्किल डेवलपमेंट एंड ट्रेनिंग सेंटर की स्थापना की जाएगी। यहां सीमित समय के लिए ट्रेनिंग दिया जाएगा। चीनी मिलों और अन्य टेक्निकल स्टूडेंट्स के एक्सप‌र्ट्स अपनी जानकारी बढ़ा सकेंगे। इस सेंटर की कैपेसिटी 200 स्टूडेंट्स की रहेगी।

Posted By: Inextlive