- सीएसजेएम यूनिवर्सिटी बनेगी डिग्री कॉलेज के स्टूडेंट्स की गुरु

- मैथ्स, साइंस, इंजीनिय¨रग, हिस्ट्री समेत अन्य विषयों के बनेंगे ई-कंटेंट

KANPUR: कोविड-क्9 की दूसरी लहर में संक्रमण का ग्राफ तेजी से बढ़ रहा है। पिछले साल की तरह इस बार पढ़ाई पर असर न हो इसके लिए ऑनलाइन पढ़ाई चल रही है। सीएसजेएम यूनिवर्सिटी में अगले महीने से ईयरली एग्जाम और नया सेशन भी आने वाला है। इसे ध्यान में रखते हुए ऑनलाइन पढ़ाई को प्रभावी बनाने के लिए सीएसजेएम यूनिवर्सिटी ने डिग्री कॉलेज के छात्रों के लिए डिजिटल लेक्चर बनाए जाने की रूपरेखा तैयार की है। अब ऑनलाइन स्टडी में भी वन टू वन इंस्ट्रक्शन होगा।

टेक्निकल सेल बनी

यूनिवर्सिटी से लेकर एफिलिएटेड डिग्री कॉलेज के शिक्षकों को अलग-अलग सब्जेक्ट के लेक्चर बनाने होंगे जिन्हें यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा। इसके लिए यूनिवर्सिटी ने टेक्निकल सेल बनाई है। टेक्निकल सेल के जरिए यह लेक्चर स्टूडेंट्स तक पहुंचेंगे। ऐसे में यह लेक्चर केवल गवर्नमेंट और एडेड कॉलेजों के स्टूडेंट्स के लिए ही नहीं होंगे बल्कि प्राइवेट कॉलेज भी इनसे पढ़ाई कर सकेंगे।

ई-कंटेंट का दायरा बढ़ेगा

मैथ्स, साइंस, इंजीनिय¨रग, हिस्ट्री समेत अन्य सब्जेक्ट के ई-कंटेंट बनाए जाएंगे। इसके अलावा ऑनलाइन पढ़ाई को प्रभावी बनाने के लिए स्टूडेंट्स से टीचर वन टू वन इंट्रक्शन भी करेंगे। टेक्निकल सेल के सदस्य व सीएसजेएमयू के यूनिवर्सिटी इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनिय¨रग एंड टेक्नोलॉजी के निदेशक डॉ। रवींद्रनाथ कटियार ने बताया कि पिछले साल कोविड-क्9 के शुरुआत में यूनिवर्सिटी ने ई-कंटेंट बनाए थे जिन्हें अपलोड किया गया था। इसके बाद अनलॉक में ऑफलाइन कक्षाएं शुरू हो गईं। अब फिर से कोरोना के बढ़ते मामले के चलते ई-कंटेंट का दायरा बढ़ाया जाएगा। जिन विषयों में कोर्स बदला गया है। यह कंटेंट उसके अनुसार तैयार किए जाएंगे। इसमें सभी शिक्षकों का सहयोग लिया जाएगा।

एग्जाम की होगी मॉनीट¨रग

- ऑनलाइन प्लेटफॉर्म से प्रेजेंन्स से लेकर एग्जाम की मॉनीट¨रग की जा सकेगी।

- यह भी पता चल सकेगा कि टीचर ने कुल कितनी क्लास लीं।

- यह सिस्टम शुरुआत में यूनिवर्सिटी में संचालित प्रोफेशनल कोर्स के लिए काम करेगा।

- बाद में इसे डिग्री कॉलेजों से भी जोड़ा जाएगा।

Posted By: Inextlive