- घाटमपुर बाई इलेक्शन के लिए ताल ठोक रहे उम्मीदवारों को चुनाव आचार संहिता के साथ कोविड प्रोटोकाल का भी करना होगा पालन

-नॉमिनेशन रूम में कैंडिडेट के साथ सिर्फ 2 प्रस्तावक जाएंगे, हैंड वाश और थर्मल स्क्रीनिंग के बाद मिलेगी एंट्री, जुलूस में 2 गाडि़यों को परमीशन

KANPUR (30 Sept): घाटमपुर बाई इलेक्शन की अग्नि परीक्षा के कुछ ही दिन शेष हैं। इस अग्नि परीक्षा में नॉमिनेशन से लेकर काउंटिंग तक में कोविड प्रोटोकॉल का पालन अनिवार्य होगा। इस बार नॉमिनेशन रूम में कैंडिडेट के साथ सिर्फ 2 प्रस्तावक ही अंदर जा सकेंगे। इससे पहले उन्हें हाथों को सैनेटाइज करने के साथ ही थर्मल स्क्रीनिंग भी करानी होगी। वहीं जुलूस में सिर्फ 2 गाडि़यों की ही परमीशन होगी। इसके अलावा कारोबारियों को कारोबार के लिए पैसा ले जाते समय को कोई परेशान नहीं करेगा। कारोबारी को पैसे से जुड़ा पूरा प्रूफ अपने पास रखना होगा। वेडनसडे को कलेक्ट्रेट में प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान डीएम आलोक तिवारी ने ये जानकारी दी। वहीं डीएम ने पॉलिटिकल पार्टीज के लोगों से भी मीटिंग कर आचार संहिता के बारे में डिटेल में जानकारी दी।

28 नोडल अधिकारी नियुक्त

आचार संहिता के नियमों को कड़ाई से लागू करने के लिए 28 नोडल अधिकारी नियुक्त किए गए हैं। नोडल अधिकारी ही नियमों का पालन कराएंगे। शराब वितरण, गिफ्ट, पैसा आदि वितरण रोकने का कार्य करने के लिए स्टेटिक मजिस्ट्रेट तैनात किए जाएंगे। बिना परमीशन के कहीं भी होर्डिंग, बैनर आदि प्रचार सामग्री कहीं नहीं लगाई जाएगी। प्रचार के लिए वाहनों की अनुमति लेनी होगी। होर्डिंग, बैनर, पोस्टर आदि पर सीरियल नंबर और प्रि¨टग प्रेस का नाम भी पि्रंट होना अनिवार्य किया गया है।

1 कंपनी पीएसी लगाई गई

प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान एसएसपी डॉ। प्री¨तदर सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि स्टेटिक मजिस्ट्रेट की जिम्मेदारी आयकर विभाग, पुलिस विभाग समेत विभिन्न विभागों के अफसरों को दी जाएगी। तैनाती के तत्काल बाद उनकी ट्रेनिंग भी कराई जाएगी। बाई इलेक्शन एरिया में सुरक्षा की दृष्टि से 1 कंपनी पीएसी लगाई गई है। वहीं आचार संहिता नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

बॉक्स

वोटर लिस्ट में नाम शामिल कराएं

बाई इलेक्शन से पहले वोटर लिस्ट में नाम शामिल कराने और संसोधन को लेकर निर्वाचन कार्यालय ने काम शुरू कर दिया है। नॉमिनेशन के पहले दिन तक वोटर लिस्ट में एडिशन और डिलिशन का काम होगा। इसके अलावा संवेदनशील, अतिसंवेदनेशील मतदान केंद्र और क्षेत्र की सूची बनाई जा रही है।

घाटमपुर में वोटर्स की स्थिति

टोटल वोटर्स-3,15,764

मेल वोटर्स - 1,73,331

फीमेल वोटर्स- 1,42,429

अन्य वोटर- 04

कुल मतदान केंद्र : 260

कुल मतदेय स्थल : 481

इलेक्शन की इंपॉर्टेट डेट

नॉमिनेशन- 9 से 16 अक्टूबर तक

नॉमिनेशन जांच- 17 अक्टूबर

नाम वापसी- 19 अक्टूबर

वोटिंग- 3 नवंबर

नतीजे- 10 नवंबर

Posted By: Inextlive