- शराब की दुकानों के शटर उठते ही खरीददारों की उमड़ी भीड़, लाइन लगकर खरीदी शराब

- सुबह 10 बजे से शाम 7 बजे तक खुलेंगी शराब की दुकानें, डीएम का नहीं आया आदेश

KANPUR : आंशिक लॉकडाउन के चलते बीते 10 दिनों से बंद चल रही शराब और बीयर शॉप ट्यूजडे को खुलते ही खरीददारों की भीड़ उमड़ पड़ी। सबसे ज्यादा लाइन देशी शराब ठेकों पर देखी गई। ठेका संचालक भी कोविड नियमों का पालन नहीं करा सके। कई जगहों पर बढ़ती भीड़ का देख पुलिस को लाठियां तक चलानी पड़ी। आबकारी अधिकारियों के मुताबिक पहला दिन होने की वजह से भीड़ रही। एक-दो दिन में हालात सामान्य हो जाएंगे।

30 अप्रैल के बाद 11 को खुली

कोरोना कफ्र्यू के चलते शराब और बीयर बार की दुकानें 30 अप्रैल से बंद थी। दो दिन पहले शराब कारोबारियों ने गवर्नमेंट को लेटर लिखकर दुकानें खोलने की मांग की थी। जिसके बाद सरकार ने ट्यूजडे से शराब की दुकानें खोलने की परमीशन दे दी। निर्देश के मुताबिक कोविड नियमों का पालन करते हुए दुकानें खोली जाएं। मगर पहले ही दिन शराब की दुकानों पर भारी भीड़ जमा हो गई। लोग न तो मास्क ही लगाए थे और न ही सोशल डिस्टेंसिंग का पालन होता दिखा।

महामारी ने गम दिया है

पनकी कल्याणपुर रोड पर स्थित एक शराब ठेके की दुकान पर पुलिस ने लाठियां पटककर लोगों की भीड़ हटाया। इस दौरान एक 55 साल के अधेड़ से पुलिस की कहासुनी हो गई। हालांकि अधेड़ ने जब अपनी दर्द भरी कहानी सुनाई तो पुलिस वाले भी चुप हो गए। अधेड़ के मुताबिक कोरोना संक्रमण से उसकी मां, पत्‍‌नी और बेटे की डेथ हो चुकी है। शराब उसका शौक नहीं है। बल्कि महामारी ने उसे जो गम दिया है। वह उस गम को भुलाने के लिए शराब पी रहा है।

'' शराब की दुकानें सुबह 10 बजे से शाम 7 बजे तक खुली रहेंगी। सभी ठेकेदारों को कोविड नियमों के तहत दुकानें खोलने के निर्देश दिए गए हैं। पहला दिन होने से कुछ स्थानों पर भीड़भाड़ रही। वेडनसडे से हालात सामान्य होने का अनुमान है.''

आनन्द कुमार, जिला आबकारी अधिकारी

अक्षय तृतीया पर मांगी ज्वैलरी शॉप खोलने की परमीशन

शराब की दुकानें खुलने के बाद से सर्राफा कारोबारियों ने भी अक्षय तृतीया पर दुकानें खोलने की मांग उठाई है। इस बाबत युवा सर्राफा व्यापार मंडल कानपुर दक्षिण ने डीएम को लेटर लिखकर दुकानें खोलने की परमीशन मांगी है। व्यापार मंडल के अध्यक्ष शम्मी भल्ला के मुताबिक 14 मई को अक्षय तृतीया है। ऐसे में लोग बड़ी मात्रा में गोल्ड और सिल्वर ज्वैलरी खरीदते हैं। अगर शराब की दुकानें खुल सकती है तो 4 घंटे के लिए सभी ज्वेलर्स की दुकान को खोलने की परमीशन दें। कहा कि सभी दुकानदार लॉकडाउन का पालन करते हुए दुकान खोलेंगे।

Posted By: Inextlive