- स्मार्ट सिटी के फंड से किया जाएगा डेवलप, प्रपोजल किया गया तैयार, डीपीआर बनाने को दी मंजूरी

- लग्जरी सुइट्स के साथ मार्केट भी बनाई जाएंगी, रेवेन्यू भी जेनरेट करेगा नया डेवलपमेंट मॉडल

KANPUR : कानपुराइट्स के लिए इनडोर गेम्स के लिए इंटरनेशनल लेवल की फैसिलिटी शहर में देने की तैयारी एक बार फिर जोर-शोर से हो रही है। स्मार्ट सिटी के तहत पहले बृजेंद्र स्वरूप पार्क में मल्टीपर्पज स्पो‌र्ट्स कॉम्प्लेक्स बनाया जाना था, लेकिन बाद में इसे कैंसिल कर दिया गया। अब पार्क के पास ही पालिका स्टेडियम की खाली पड़ी 8,666 वर्ग मीटर जगह पर इसे बनाया जाएगा। इसके लिए प्रपोजल तैयार किया गया है। नगर आयुक्त ने कॉस्टिंग की लागत के लिए कमेटी भी बन दी है।

। ताकि स्पो‌र्ट्स कॉम्प्लेक्स चलता रहे

स्मार्ट सिटी के इस प्रपोजल को ऐसा तैयार किया गया है कि इससे रेवेन्यू भी आए और इसी पैसे से स्पो‌र्ट्स कॉम्प्लेक्स चलता रहे। इसके तहत इसमें एक शॉपिंग कॉम्प्लेक्स, लग्जरी सुइट्स और क्लब कॉम्प्लेक्स भी बनाया जाएगा। जिसे लोग पैसे देकर किराए पर यूज कर सकेंगे। इसमें कॉमर्शियल एक्टिविटी करने के लिए भी खूब स्पेस दिया जाएगा। नगर निगम के पालिका स्टेडियम में अभी सिर्फ क्रिकेट खेलने की फैसिलिटी है। 32,362 वर्ग मीटर लैंड पर पूरा स्टेडियम बना हुआ है। जबकि इसमें अभी 8,666 वर्ग मीटर जगह खाली पड़ी है। इसमें इस पूरे मॉडल को डेवलप किया जाएगा। इस प्रपोजल को आने वाली बोर्ड मीटिंग में भी रखने का प्लान है।

स्टेट व नेशनल एक्टिविटी होंगी

मल्टीपर्पज स्पो‌र्ट्स कॉम्प्लेक्स को इंटरनेशनल लेवल की तरह ही डिजाइन किया जाएगा। इसके बाद यहां नेशनल और स्टेट लेवल पर भी स्पो‌र्ट्स कॉम्पटीशन ऑर्गनाइज किए जा सकेंगे। नगर आयुक्त के मुताबिक स्मार्ट सिटी के तहत प्रपोजल तैयार किया गया है। इसकी डीपीआर बनवाई जा रही है। बोर्ड मीटिंग में यह प्रपोजल रखा जाएगा।

मिलेंगी ये फैसिलिटी

बॉस्केटबॉल कोर्ट - हैंडबॉल कोर्ट

बैडमिंटन कोर्ट - जिम्नास्टिक्स

स्क्वैश - नेट बॉल

स्विमिंग पूल कॉम्प्लेक्स - शॉपिंग सेंटर

लग्जरी सुइट्स - क्लब कॉम्प्लेक्स

डीपीआर बनाने के लिए कमेटी

- अपर मुख्य कार्यकारी अधिकारी, स्मार्ट सिटी, अध्यक्ष

- चीफ इंजीनियर सिविल, नगर निगम, मेंबर

- चीफ इंजीनियर लाइटिंग, नगर निगम, मेंबर

- चीफ अकाउंटेंट ऑफिसर, नगर निगम, मेंबर

'' स्मार्ट सिटी की ओर से मल्टीपर्पज स्पो‌र्ट्स कॉम्प्लेक्स का प्रपोजल तैयार किया गया है। इसको बनाने में क्या कॉस्ट आएगी इसके लिए डीपीआर तैयार करा रहे हैं। बोर्ड मीटिंग में इस पर डिसीजन लिया जाएगा.''

-अक्षय त्रिपाठी, नगर आयुक्त।

Posted By: Inextlive