- कोरोना के क्रिटिकल पेशेंट्स के मैनेजमेंट में सामने आई बड़ी कमी, हायर सेंटर की जगह अपने ही लेवल के दूसरे हॉस्पिटल में रेफर हो रहे मरीज

-कांशीराम हॉस्पिटल ने 7 एयरफोर्स हॉस्पिटल को लेवल थ्री समझकर भेज दिया पेशेंट, देरी से और सही जगह न रेफर करने की लगातार मिल रहीं शिकायतें

-----------

KANPUR: कोरोनो पेशेंट्स के ट्रीटमेंट में कोऑर्डिनेशन की कमी और कम्यूनिकेशन गैप एक बड़ी समस्या निकलकर सामने आई है। डॉक्टर्स को ही नहीं पता है कि कौन सा हॉस्पिटल किस लेवल का है और किस पेशेंट को कहां रेफर करना है। क्रिटिकल पेशेंट्स को रेफर करने में एक बड़ी कमी थर्सडे को भी सामने आई। कांशीराम अस्पताल का निरीक्षण करने पहुंचे डीएम आलोक तिवारी को एक पेशेंट के तीमारदार ने बताया कि अस्पताल में भर्ती उसके मरीज को डॉक्टरों ने सेवेन एयरफोर्स हॉस्पिटल रेफर कर दिया। बाद में पता चला कि दोनों एक ही लेवल के हॉस्पिटल थे। इस दौरान उसके मरीज की मौत भी हो गई। शिकायत पर जब डीएम ने जानकारी मांगी तो डॉक्टर ने एयरफोर्स हॉस्पिटल को लेवल-3 कैटेगरी का बताया जबकि वह लेवल-2 का है। इस तरह की शिकायतें पहले भी मिलती रही हैं। जिसमें तीमारदारों ने देरी से रेफर करने, सही जगह न रेफर करने के आरोप लगाए। इस दौरान कुछ कोरोना संक्रमित मरीजों की मौत भी हो गई।

आंकड़े अलग, हकीकत अलग

स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों में कानपुर में कोरोना पेशेंट्स के इलाज के लिए कुल 3220 बेड की क्षमता बताई गई है, लेकिन असल में यह संख्या काफी कम है। लेवल-1 के कोविड अस्पतालों में एक हजार बेड की क्षमता वाले केडीए ड्रीम्स को भी शामिल किया गया है, जहां आज तक एक भी कोरोना पेशेंट भर्ती ही नहीं हुआ। इसी तरह लंबे समय से सरसौल सीएचसी व ईएसआईसी किदवई नगर और पांडु नगर में भी कोविड पेशेंट्स भर्ती नहीं हुए।

नहीं मिलती सही जानकारी

लेवल-3 का दर्जा रखने वाले सैफई मेडिकल कॉलेज में भी 15 बेड हैं, लेकिन वहां भी कानपुर से क्रिटिकल कोविड पेशेंट्स नहीं भेजे जाते। ऐसे में असल में कोविड पेशेंट्स के ट्रीटमेंट के लिए बेड की क्षमता आंकड़ों से बेहद कम है। वहीं पेशेंट्स के तीमारदारों को भी किस अस्पताल में कितने बेड खाली हैं इसकी स्पष्ट जानकारी नहीं मिलने से वह भटकते हैं। इस वजह से पेशेंट्स को समय से इलाज भी नहीं मिल पाता।

कौन सा कोविड हॉस्पिटल किस लेवल का और कितने बेड-

लेवल-3

एलएलआर हॉस्पिटल - 210

एल-2

सेवेन एयरफोर्स हॉस्पिटल- 25

रामा मेडिकल कॉलेज- 320

कांशीराम हॉस्पिटल-95

एसपीएम हॉस्पिटल-70

जीटीबी हॉस्पिटल-60

नारायणा मेडिकल कॉलेज-200

डिवाइन हॉस्पिटल-40

रीजेंसी हॉस्पिटल-75

एसआईएस हॉस्पिटल-70

ज्यूस हॉस्पिटल-50

ग्रेस हॉस्पिटल-60

आस्था हॉस्पिटल-40

एल-1

ईएसआईसी हॉस्पिटल जाजमऊ-60

नारायणा इंजीनियरिंग कालेज-200

रामा आर्युवेदिक कॉलेज-140

रामा यूनानी हॉस्टल-260

Posted By: Inextlive