- संडे की शाम 6 बजे सेंट्रल स्टेशन के आउटर में मुरे कंपनी पुल के पास हुई घटना

- रेलवे ने पुलिस व फायर ब्रिगेड टीम की मदद से आधे घंटे में कंट्रोल किए हालात

KANPUR। मथुरा से रेल वैगन में पेट्रोल लोड कर गोंडा जा रही एक ट्रेन के दो वैगन में संडे की शाम 6 बजे संदिग्ध परिस्थितियों में अचानक आग लगने से हड़कंप मच गया। ट्रेन के सभी वैगन में पेट्रोल लोड होने से हालात और गंभीर होने के आसार बन गए। आनन-फानन में आग लगने की जानकारी मुरे कंपनी रेल फाटक में तैनात गेटमैन के साथ स्थानीय लोगों ने कंट्रोल रूम में दी। सूचना मिलते ही रेलवे, पुलिस प्रशासन के हाथ पांव फूल गए। रेलवे अधिकारियों ने तत्काल पुलिस व फायर ब्रिगेड को सूचना देने के साथ फौरन मौके पर पहुंचने के लिए रवाना हो गए। पेट्रोल से भरे वैगन में आग बढ़ती देख किसी अनहोनी का भय और बढ़ता जा रहा था। कानपुर-लखनऊ रूट पर आने-जाने वाली हर ट्रेन को जहां तहां रोक दिया गया। चंद मिनटों के अंदर फायर बिग्रेड की गाडि़यों भी मौके पर पहुंच गई। जिन्होंने आधा घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद आग को कंट्रोल कर लिया।

आग लगने का कारण स्पष्ट नहीं

रेलवे ऑफिसर्स के मुताबिक मथुरा रिफाइनरी से पेट्रोल लोड करने के बाद ट्रेन गोंडा जा रही थी। शाम को सेंट्रल स्टेशन क्रास करने के बाद ट्रेन अभी मुरे कंपनी रेल फाटक के पास से गुजर रही थी, तभी अचानक दो वैगन में आग लग गई। कानपुर सेंट्रल स्टेशन डायरेक्टर हिमांशु शेखर उपाध्याय ने बताया की पेट्रोल से लोड ट्रेन के तीसरे व ग्यारहवें वैगन के बाहरी ओर आग लग गई थी। मामले की सूचना पर रेलवे के आला अधिकारी मौके पर पहुंचे थे। आग कैसे लगी अभी इसका कारण स्पष्ट नहीं हो पाया है। ऑफिसर्स भी अभी इस सवाल का जवाब नहीं दे पा रहे हैं। हालांकि आग किन परिस्थितियों में लगी इसकी जांच करने के लिए आदेश दे दिए गए है। डायरेक्टर के मुताबिक फायर ब्रिगेड की टीम ने आग को आधा घंटे में नियंत्रण में कर लिया था। उन्होंने किसी तरह की साजिश की संभावना से साफ इंकार किया है।

45 मिनट थम गई डाउन लाइन

रेलवे अधिकारियों के मुताबिक घटना की वजह से कानपुर-लखनऊ डाउन लाइन लगभग 45 मिनट तक बाधित रही। जिसकी वजह से कानपुर की तरफ से लखनऊ आने वाली पैसेंजर्स ट्रेनों के साथ दो गुड्स ट्रेनों का आवागमन प्रभावित हुआ। हालातों को कंट्रोल में करने के बाद ट्रेनों के एक-एक कर पास कराया गया था।

पहले भी हो चुकी हैं घटनाएं

-अनवरगंज स्टेशन पर पेट्रोल के भरे वैगन में आग लगी थी

- इटावा के पास स्वर्ण शताब्दी के पॉवर केबिन में आग लगने से कोच में धुंआ भर गया था

- स्वर्ण शताब्दी का एक कोच अलीगढ़ के पास जलकर राख हो गया था

- देहरादून शताब्दी में आग लगने से दो कोच जलकर खाक हो गई थे

-जूही यार्ड में कोयला से लोड एक वैगन में आग लग गई थी

- कालका एक्सप्रेस के व्हील हॉट होने से निकली चिंगारी से कोच में हड़कंप मच गया

Posted By: Inextlive