- कानपुर कमिश्नरेट इलाके में 250 जगह बैरियर लगाकर हुई चेकिंग

- दिल्ली जाने और आने वाली बसों व वाहनों के अंदर चेक किया लगेज

kanpur : लखनऊ से रेड के दौरान भागे दो लोगों की तलाश पूरे यूपी में चल रही है। यूपी में हाई अलर्ट के दौरान जब कानपुर का आतंकी कनेक्शन सामने आया तो कानपुर कमिश्नरेट पुलिस अलर्ट हो गई। देर रात से ही रेलवे स्टेशन, बस अड्डे, होटल, ढाबा, रक्षा प्रतिष्ठानों, शिक्षण संस्थान और शहर की सीमाओं पर सिक्योरिटी बढ़ा दी गई। मंडे सुबह से ही अलर्ट हुई शहर पुलिस ने ख्भ्0 चेकिंग प्वाइंट बनाए। इन प्वाइंट्स पर थानों के सब इंस्पेक्टर, चौकी इंचार्ज और दरोगा समेत पुलिसकर्मियों आने जाने वाले हर बाइक सवार, कार सवार और संदिग्धों को रोक कर जांच की।

सौंपी इलाकों की जिम्मेदारी

पुलिस कमिश्नर असीम अरुण ने देर रात वायरलेस से बीट पुलिसकर्मियों से संपर्क किया। सभी को आदेश दिए गए कि अपनी बीट में रहने वाले शातिरों को लगातार चेक करें, संदिग्धों का मूवमेंट देखें, बीट में पड़ने वाले होटल, ढाबों, सराय, मॉल्स और मुख्य बाजारों की जांच करें। हर बीट के दस लोगों को अपना मोबाइल नंबर दें। उनसे लगातार संपर्क में रहें और छोटी से छोटी सूचना को रेस्पांस दें। डॉयल-क्क्ख् की गाीिड़यां अपने अपने प्वाइंट्स पर मुस्तैद रहें। गाड़ी में केवल ड्राइवर बैठेगा। बाकी पुलिसकर्मी सड़क पर रहेंगे।

चेक होगा रेस्पांस टाइम

इसके बाद सीपी ने पूरे जिले के मूवमेंट पर रहने वाले पुलिसकर्मियों को रेडियो संदेश जारी किया कि मूवमेंट पर रहें। किसी भी समय रेस्पांस टाइम चेक हो सकता है। 8-8 घंटे के गश्ती दलों की ड्यूटी लगाई गई है। ड्यूटी प्वाइंट पर जब तक रिलीवर नहीं आएगा, तब तक पुलिसकर्मी प्वाइंट छोड़ कर नहीं जाएगा।

स्लम एरिया पर भी नजर

जिला पुलिस की सार्वजनिक स्थानों से लेकर स्लम एरिया तक पैनी नजर है। यहां के रहने वाले बेरोजगार 'रंगबाजों' की सुरागरसी की जा रही है। इस दौरान हर थाने के इनफार्मर्स को भी अलर्ट कर दिया गया है। साथ ही स्थानीय खुफिया इकाई को भी अलर्ट किया गया है। इलाकों में किराए पर बीते छह महीने में रहने आए लोगों की जांच के लिए भी कहा गया है।

रात भर चलेगा 'ऑपरेशन स्क्वायर'

पुलिस कमिश्नर के मुताबिक देर रात एक बजे से सुबह पांच बजे तक 'ऑपरेशन स्क्वॉयर' चलाया जाएगा। जिसके अंतर्गत हर चौराहे पर स्क्वॉयर शेप में बैरियर लगाए जाएंगे। केवल इतनी जगह छोड़ी जाएगी कि एक गाड़ी अंदर जाकर बाहर निकल सके। स्क्वॉयर के अंदर आने वाले वाहन की फील्ड यूनिट तलाशी लेगी। शहर की सीमा के अलावा मेन चौराहों पर भी स्पेशल चेंिकंग की जाएगी।

'' शहर में हाई अलर्ट के चलते स्पेशल चेकिंग अभियान चलाया जा रहा है। गजटेड ऑफिसर मातहतों की चेकिंग का निरीक्षण कर रहे हैं। इसमें किसी की भी लापरवाही बर्दाश्त नहीं होगी.''

असीम अरुण, सीपी कानपुर

Posted By: Inextlive