- कैंपस के लिए आ रही है कई मल्टीनेशनल कंपनीज

- होली से पहले ही सेलेक्शन प्रॉसेस पूरा कर लिया जाएगा

-05 सौ से अधिक स्टूडेंट्स का सेलेक्शन करेंगी मल्टीनेशनल कंपनीज

- 24 फरवरी से कैंपस प्लेसमेंट के लिए शुरू हो जाएगा प्रॉसेस, कल रिटेन एग्जाम

KANPUR: यदि आप पॉलीटेक्निक कर रहे हैं तो आपको होली से पहले नौकरी की सौगात मिल सकती है। दरअसल, एक महीने के अंदर कई मल्टीनेशनल कंपनीज प्लेसमेंट के लिए आ रही है। जो स्टूडेंट्सच्अच्छा सैलरी पैकेज देंगी। कंपनियों ने प्लेसमेंट के लिए आने की अपनी स्वीकृति दे दी है। इन कंपनीज में सबसे पहले मदर्सन कंपनी 23 को छात्रों के लिए ऑनलाइन क्वैश्चन पेपर भेजेगी। फिर ऑफलाइन एग्जाम होगा। इसकी शीट पॉलीटेक्निक मैनेजमेंट कंपनी को भेजेगा।

पॉलीटेक्निक मैनेजमेंट को दिया प्रस्ताव

सक्सेस पाने वाले स्टूडेंट्स को शॉर्ट लिस्ट किया जाएगा फिर उनकी लिस्ट पॉलीटेक्निक मैनेजमेंट को भेजी जाएगी। कंपनी इन स्टूडेंट्स का ऑनलाइन इंटरव्यू करेगी। इंस्टीट्यूट में स्टडी कर रहे स्टूडेंट कैंपस से ऑनलाइन जुड़कर इस इंटरव्यू में शामिल हो सकेंगे। कंपनी के एचआर डिपार्टमेंट ने पॉलीटेक्निक प्रशासन के पास प्रस्ताव भेज दिया है।

27 को ऑनलाइन टेस्ट

इसके अलावा हिमात ¨सघका भी छात्रों को चयनित करने के लिए 27 फरवरी को ऑनलाइन लाइन टेस्ट लेगी। यह कंपनी टेक्सटाइल टेक्नोलॉजी व टेक्सटाइल केमिस्ट्री के स्टूडेंट्स का सेलेक्शन करेगी।

घर से दे सकेंगे इंटरव्यू

इनके अलावा अन्य मल्टीनेशनल कंपनियां भी मार्च माह तक ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों तरीके से छात्रों का टेस्ट लेकर पांच सौ से अधिक कैंडिडेट्स का सेलेक्शन करेंगी। छात्रों को अपने घर से इंटरव्यू में शामिल होने की सुविधा भी कंपनियां दे रही हैं। जिन छात्रों के पास संसाधन हैं वह अपने गृह जनपद में रहकर इंटरव्यू में शामिल हो सकेंगे। कोविड-19 के चलते कंपनियों ने यह छूट दी है।

ये कंपनियां आ रही प्लेसमेंट के लिए

- एलएंडटी दिल्ली और चेन्नई

- ¨हडालको सोनभद्र

- कपारो इंडस्ट्रीज अहमदाबाद

- मकीनो इंडस्ट्री नोएडा

- हिमात ¨सघका बेंगलुरु

- मदरसन अहमदाबाद

ज्यादातर कंपनीज ऑनलाइन टेस्ट लेना चाहती है। कोरोना काल में कंपनीज अपने हेड आफिस में बैठकर अधिक से अधिक स्टूडेंट्स का रिटेन एग्जाम और इंटरव्यू लेकर उनका सेलेक्शन कर सकें।

डॉ। एसपी सोनी, ट्रे¨नग एंड प्लेसमेंट ऑफीसर

Posted By: Inextlive