- नए सेशन को लेकर सीएसजेएमयू ने बनाया प्लान

- टीचर्स होंगे अपडेट, ट्रेनिंग इसी महीने होगी शुरू

KANPUR : सीएसजेएमयू में नए सेशन से ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन व प्रोफेशनल कोर्स को अपग्रेड किए जाने की कवायद शुरू हो गई है। इसके लिए बाकायदा ट्रेनिंग देकर टीचर्स को भी अपडेट किया जाएगा। जिस कोर्स पर मुहर लग चुकी है, उन्हें पढ़ाने के लिए टीचर्स की ट्रेनिंग इसी महीने शुरू हो जाएगी। साथ ही इस हफ्ते से क्भ् दिन का फैकल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम शुरू हो रहा है।

खाका खींच लिया गया

जिन कोर्स में बदलाव किए जाने हैं उन्हें पढ़ाने के लिए टीचर्स को ट्रेनिंग दिए जाने का खाका खींच लिया गया है। बीटेक, एमबीए, एमसीए व होटल मैनेजमेंट समेत अन्य कोर्स के टीचर्स को यह ट्रेनिंग दी जाएगी। यूनिवर्सिटी कैम्पस में संचालित प्रोफेशनल कोर्स के अलावा इससे संबद्ध डिग्री कॉलेज टीचर्स के लिए भी ट्रेनिंग प्रोग्राम ऑर्गनाइज किए जाएंगे। इस ट्रेनिंग से कोर्स को अपग्रेड करने से पहले टीचर्स अपडेट हो सकेंगे।

टीचर्स से सजेश्ान मांगे गए

यूनिवर्सिटी में ख्ब् से अधिक कोर्स चल रहे हैं। इन कोर्सेस में पांच हजार से अधिक स्टूडेंट्स पढ़ रहे हैं। विभिन्न प्रोफेशनल कोर्स के फ‌र्स्ट इयर व सेकेंड इयर के कोर्स में नए चैप्टर जोड़ कर उनमें बदलाव किए जाने की तैयारी है। इसे अमली जामा पहनाने के लिए टीचर्स से सजेशन मांगे गए हैं। एकेडमिक काउंसिल की मीटिंग में नए चैप्टर्स को स्वीकृति मिलने की संभावना है।

'' अब नए कोर्स अपग्रेड करने के बाद उनके लिए टीचर्स को तैयार किया जाएगा। उसके बाद नए कोर्स के मुताबिक क्लासेस लगाई जाएंगी। बीए, बीएससी व बीकॉम के नार्मल कोर्स में कौशल विकास के सब्जेक्ट जोड़े जाएंगे.''

प्रो। नीलिमा गुप्ता, वीसी सीएसजेएमयू

Posted By: Inextlive