व‌र्ल्ड टूरिज्म डे पर सीएसजेएमयू में हुआ ऑनलाइन प्रोग्राम, वीसी ने कहा विदेशी सैलानियों को लुभाने के लिए शहर में कई ऐतिहासिक धरोहरें

---------

KANPUR: आजादी की लड़ाई के गवाह रहे बिठूर के अलावा कानपुर में भीतरगांव स्थित गुप्त कालीन मंदिर सहित कई प्राचीन व ऐतिहासिक धरोहरें हैं। जो विदेशी पर्यटकों के बीच आकर्षण का केन्द्र रहीं। विश्व पर्यटन दिवस पर सीएसजेएम यूनिवर्सिटी में हुए ऑनलाइन प्रोग्राम में वीसी प्रो। नीलिमा गुप्ता ने बताया कि सिटी के पर्यटन पर यूनिवर्सिटी एक बुकलेट बनाएगा। इस दौरान स्टूडेंट्स ने फोटोज के जरिए यात्रा वृतांत भी दिखाया।

अर्थव्यवस्था में तीसरा स्थान

वीसी ने कहा कि ईंधन व रसायन के बाद विश्व कीअर्थव्यवस्था में टूरिज्म इंडस्ट्री का तीसरा स्थान है। वर्ष 2019 तक पर्यटन क्षेत्र की सात फीसद भागीदारी थी। प्रत्येक 10 में से एक व्यक्ति को इस क्षेत्र में रोजगार मिला हुआ है। कार्यक्रम के दौरान जम्मू कश्मीर, आगरा, जयपुर व नैनीताल जैसे पर्यटन स्थलों पर भ्रमण करके लौटे छात्र-छात्राओं ने फोटो के जरिए यात्रा वृत्तांत प्रस्तुत किया। स्टूडेंट रोचन पांडेय ने जम्मू कश्मीर, दीपल पाल ने ग्वालियर, यश वर्मा ने मनाली, इनायत अली भानगढ़, पल्लवी सचान ने चंडीगढ़ व एमबीए टूरिज्म के प्रखर सिंह ने नैनीताल टूर के बारे में बताया।

बढ़ रहा है स्तर

इंस्टीट्यूट ऑफ होटल एंड टूरिज्म मैनेजमेंट विभाग के प्रभारी डॉ। विवेक सिंह सचान ने बताया कि भारतीय संस्कृति व सभ्यता को दर्शाते विभिन्न रमणीय स्थल विदेशी मेहमानों के आकर्षण का केंद्र है। भारत के दर्शनीय स्थलों को देखने प्रति वर्ष आने वाले सैलानियों की संख्या लगातार बढ़ रही है जिससे हमारा आर्थिक स्तर बढ़ा है।

Posted By: Inextlive