- छोटे कोविड हॉस्पिटल में बढ़ी मार्टेलिटी से उठे सवाल, 6 दिन में 200 से ज्यादा संक्रमितों की हुई मौत

- अधिकतर मौतों में वजह साफ नहीं, क्रिटिकल पेशेंट्स को हायर सेंटर को नहीं रेफर कर रहे हॉस्पिटल

KANPUR: सिटी में बीते तीन दिनों में कोरोना संक्रमितों की मौत में तेजी आई है। कोरोना वायरस की वजह से प्रदेश में सबसे ज्यादा मौतें कानपुर में ही हो रही है, लेकिन हेल्थ डिपार्टमेंट की ओर से इन मौतों के बाबत डाटा तो दिया जा रहा है, लेकिन अधिकतर की मौत की वजहों को लेकर कोई साफ तौर पर जानकारी नही दी गई। गौर करने वाली बात यह भी है कि ज्यादातर मौतें या तो हैलट अस्पताल में हुई या फिर छोटे कोविड अस्पतालों में हुई।

कोरोना पेशेंट्स के ट्रीटमेंट में साफ गाइडलाइन है कि अगर लेवल-2 स्तर के हॉस्पिटल में कोरोना पेशेंट की हालत बिगड़ती है तो उसे हायर सेंटर यानी लेवल-3 स्तर के हॉस्पिटल में रेफर करना होता है, लेकिन ऐसा हो नहीं पा रहा है, क्योंकि ज्यादातर अस्पताल मरीजों से फुल चल रहे हैं और वेंटीलेटर बेड खाली नहीं है।

20 परसेंट की गई जान

वेडनसडे को 60 बेड की क्षमता वाले जीटीबी हॉस्पिटल में 13 संक्रमितों की मौत की सूचना स्वास्थ्य विभाग की ओर से दी गई, लेकिन यह पेशेंट्स कब और कैसे मरे इसकी कोई जानकारी शेयर नहीं की गई। अस्पताल मरीजों से फुल चल रहा है, लेकिन एक दिन में इतने पेशेंट्स की मौत ने बड़े सवाल खड़े कर दिए। इसी तरह 40 बेड और एक 8 क्रिटिकल केयर बेड की फैसेलिटी वाले ग्रेस हॉस्पिटल में भी बीते 5 दिनों में 8 पेशेंट्स की मौत हो गई। मालूम हो कि गड़बडि़यों की वजह से पिछले साल इस अस्पताल का कोविड स्टेट्स खत्म कर दिया गया था।

56 की मौत की जानकारी

बीते 5 दिनों में कोरोना संक्रमितों की मौत की संख्या आधिकारिक रूप से भले की 197 बताई जा रही है, लेकिन स्वास्थ्य विभाग की ओर से सिर्फ 56 संक्रमितों की मौत के कारणों को लेकर जानकारी दी गई है। बाकी के संक्रमितों की मौत की वजहों को लेकर कोई जानकारी नहीं मिली है।

मौतों से हड़कंप, अस्पताल में छापा

कोरोना संक्रमितों की मौतों के बढ़े आंकड़ों के बीच प्रशासनिक हलके में हड़कंप का आलम है। थर्सडे को डीएम आलोक तिवारी ने एक बार फिर जीटीबी और ग्रेस हॉस्पिटल पहुंच कर उसका इंस्पेक्शन कर इलाज की व्यवस्था का जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने मरीजों से भी बातचीत की और ओवरचार्जिग को लेकर फीडबैक लिया। उन्होंने कोविड पेशेंट्स को क्वालिटी ट्रीटमेंट मुहैया कराने के निर्देश दिए। वहीं ग्रेस हॉस्पिटल में जांचों के बाबत जानकारी नहीं देने की शिकायत पर डीएम ने अस्पताल प्रबंधन को फटकार लगाते हुए सीएमओ को इस अस्पताल को नोटिस देने के लिए कहा है।

इन अस्पतालों में बीतें 5 दिनों में मौते-

अस्पताल- बेड कैपेसिटी- मौत-

लेवल-3

हैलट -360 - 37

लेवल-2

रामा मेडिकल कॉलेज - 440 - 23

कांशीराम अस्पताल - 115 - 17

जीटीबी हॉस्पिटल - 60 - 14

ग्रेस हॉस्पिटल - 40 - 8

फार्चून हॉस्पिटल - 99 - 13

कुलवंती हॉस्पिटल - 47 - 7

अपोलो हॉस्पिटल - 75 - 6

एसआईएस - 70 - 6

नारायणा - 300 - 10

न्यू लीलामणी हॉस्पिटल - 48 - 11

प्रिया हॉस्पिटल- 79 - 6

197 - लोगों की मौत हुई बीते 5 दिनों में

1.56 परसेंट- ओवरऑल मार्टेलिटी रेट

1363 - संक्रमितों की अब तक कानपुर में हो चुकी मौत

Posted By: Inextlive