- 140 बेड को होगा हॉस्पिटल, रीडेवलपमेंट कर न्यू ओपीडी के साथ वार्ड भी नए तरीके से तैयार हो रहे

- पैथोलॉजी व एक्सरे सहित हर जांच के साथ सभी सुविधाएं रेलवे कर्मचारियों को यहीं उपलब्ध होंगी

KANPUR : रेलवे इंप्लाई व उनकी फैमिली को अब बेस्ट मेडिकल फैसिलिटी के लिए सिटी के अन्य हॉस्पिटल्स के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। इसके साथ ही अब उनको ब्लड, यूरिन चेकअप के साथ अल्ट्रासाउंड की जांच के लिए पैथोलॉजी नहीं जाना पड़ेगा। रेलवे के लोको हॉस्पिटल में ही अब अधिकतर जांचें भी होंगी। कारण रेलवे ने जीटी रोड कॉलोनी स्थित अपने लोको हॉस्पिटल को रीडेवलपमेंट कर 140 बेड का कर रहा है। जो डिवीजन लेवल होगा। फिलहाल लगभग 90 परसेंट से ज्यादा वर्क पूरा हो चुका है। रीडेवलपमेंट वर्क 15 अगस्त के पहले पूरा करने का टारगेट है। जिससे 15 अगस्त को प्रयागराज डीआरएम इसका उद्घाटन कर सके।

नहीं लगानी होगी दौड़

फजलगंज रेलवे कॉलोनी निवासी राम सजीवन ने बताया कि अभी तक अल्ट्रासाउंड समेत अन्य जांचे न होने की वजह से रेलवे स्टाफ को प्राइवेट पैथोलॉजी जाना पड़ता था। जिससे मरीज को काफी समस्या होती थी। अब यह सुविधा लोको अस्पताल में ही मिलने से बहुत राहत होगी। इसके साथ ही नई ओपीडी बनने से लाइन भी नहीं लगेगी।

हजारों इंप्लाइज को राहत

एनसीआर रीजन के पीआरओ अमित मालवीय ने बताया कि कानपुर में रेलवे का लगभग 7 हजार से अधिक स्टाफ है। जिनको मेडिकल सुविधा के लिए कानपुर में चार स्थानीय ओपीडी क्लीनिक, एक हेड हॉस्पिटल रेलवे लोको अस्पताल है। जहां विभिन्न बीमारियों के डॉक्टर एक ही जगह उपलब्ध हो जाते हैं।

भर्ती करने की स्ट्रेंथ बढ़ी

रेलवे लोको हॉस्पिटल को रीडेवलपमेंट कर न्यू ओपीडी के साथ वार्ड को भी डेवलप किया जा रहा है। जहां पहले की अपेक्षा अब डेढ़ गुना मरीजों को आसानी से भर्ती करने की सुविधा हो गई है। रेलवे अस्पताल के सीएमएस के मुताबिक इस सीजन में वायरल के कारण अस्पताल में मरीजों की संख्या बढ़ जाती है। बेड कम होने की वजह से मरीजों को रेलवे से अटैच अन्य प्राइवेट हॉस्पिटल में भर्ती करना पड़ता था।

---

-140 बेड का अस्पताल रीडेवलपमेंट कर बनाया

- 89 बेड का अस्पताल पहले था

- 5 रूम की नई ओपीडी तैयार की गई है

-1 कैंटीन की सुविधा भी पेशेंट्स के लिए

-1 व्हीकल पार्किंग, सीसीटीवी से लैस

--------

ये सुविधाएं मिलेगी

पैथालॉजी जांच

अल्ट्रासाउंड चेकअप

एक्सरे जांच

यूरिन जांच

मेजर ऑपरेशन के लिए नया ओटी

----

'' रेलवे स्टाफ को बेस्ट मेडिकल सुविधा मुहैया कराने के लिए रेलवे लोको हॉस्पिटल को रीडेवलपमेंट कर डिवीजन लेवल का अस्पताल को तैयार किया जा रहा है। इससे कानपुर में रेलवे कर्मचारी व उनकी फैमिली को काफी रिलीफ मिलेगी।

अमित मालवीय, पीआरओ, एनसीआर रीजन

Posted By: Inextlive