- फेस्टिव सीजन में वेटिंग लिस्ट को देखते हुए की गई प्लानिंग

- फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनें जो चल रही है सिर्फ वह ही चलेंगी

फेस्टिव सीजन में वेटिंग लिस्ट को देखते हुए की गई प्लानिंग

- फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनें जो चल रही है सिर्फ वह ही चलेंगी

KANPUR

KANPUR। फेस्टिव सीजन में वेटिंग टिकट वाले पैसेंजर्स की प्रॉब्लम के सॉल्यूशन के लिए रेलवे ने मास्टर प्लान तैयार कर लिया है। दिल्ली-हावड़ा समेत कई रूटों पर मुख्य ट्रेनों में एक्स्ट्रा कोच लगाने की प्लानिंग तैयार की है। रेलवे बोर्ड ने अब स्पेशल ट्रेनों की संख्या न बढ़ाने व उसके स्थान पर ट्रेनों में पैसेंजर्स की डिमांड को देखते हुए एक्स्ट्रा कोच लगाने का निर्णय लिया है। रेलवे आफिसर्स के मुताबिक गोरखपुर-मुम्बई, दिल्ली-हावड़ा, सूरत व अहमदाबाद की ट्रेनों में एक्स्ट्रा कोच लगाए जाएंगे। जिसमें पैसेंजर लोड फेस्टिवल सीजन में अधिक होता है।

कई बार खाली चलती स्पेशल ट्रेनें

रेलवे आफिसर्स के मुताबिक रेलवे ने वर्तमान में चल रही फेस्टिव स्पेशल ट्रेनों के अलावा अब और फेस्टिवल स्पेशल ट्रेन न चलाने का फैसला लिया है। इसका मुख्य कारण यह है कि कई बार रूटों में स्पेशल ट्रेनों की संख्या अधिक होने पर वह रूटों में फ्0 से ब्0 परसेंट पैसेंजर लोड के साथ जाती है। जिससे रेलवे को काफी आर्थिक नुकसान होता है।

दिवाली बाद भी लंबी वेटिंग

रेलवे आफिसर्स के मुताबिक दिवाली व छठ पूजा के बाद लोग त्योहार मना कर अपने कार्यस्थल की ओर रवाना होने लगते हैं। यहीं कारण है कि ट्रेनों में पैसेंजर लोड बढ़ जाता है। कोरोना की वजह से वर्तमान में किसी भी ट्रेन में वेटिंग टिकट पर जर्नी मान्य नहीं है। जिसकी वजह से रेलवे ने वेटिंग टिकट वालों को रिलीफ देने के लिए लंबी वेटिंग चलने वाली ट्रेनों में एक्स्ट्रा कोच लगाने का निर्णय लिया है।

हजारों वेटिंग टिकट वालों को रिलीफ

रेलवे आफिसर्स के मुताबिक, रेलवे के इस निर्णय से वेटिंग टिकट वाले पैसेंजर्स को काफी रिलीफ मिलेगी। जिन ट्रेनों में एक्स्ट्रा कोच लगाए जाएंगे। उन ट्रेनों की वेटिंग टिकट वाले पैसेंजर्स को सीट कंफर्म का मैसेज दो दिन पहले भेज दिया जाएगा। जिससे वह जर्नी करने के लिए तैयार हो सके। उन्होंने बताया कि दिल्ली-हावड़ा व गोरखपुर-मुम्बई, लखनऊ-मुम्बई रूट की प्रमुख ट्रेनों में एक्स्ट्रा कोच लगाए जाने से हजारों वेटिंग टिकट वाले पैसेंजर्स को काफी रिलीफ मिलेगी।

एक नजर में

- ब्फ् जोड़ी फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनें चल रही

- ख् दर्जन से अधिक ट्रेनों में चलाए जाएंगे एक्स्ट्रा कोच

- क्ख्0 स्पेशल ट्रेनों का वर्तमान में वाया कानपुर होकर चल रही

- क्0 लाख से अधिक पैसेंजर्स को मिलेगी रिलीफ

- फ्0 से ब्0 परसेंट पैसेंजर्स लोड के साथ कुछ स्पेशल ट्रेनें चलती

''जिन ट्रेनों में लंबी वेटिंग चल रही है। उन प्रमुख ट्रेनों में पैसेंजर्स की डिमांड को देखते हुए एक्स्ट्रा कोच लगाने का प्लान बनाया गया है। जिससे पैसेंजर्स को काफी रिलीफ मिलेगी.''

केशव त्रिपाठी, पीआरओ, प्रयागराज डिवीजन

Posted By: Inextlive