-रैपिड रेल चलाने के लिए यूपीएमआरसी से स्टडी कराने के लिए प्रपोजल बनेगा, मंधना-भौंती बाईपास का होगा रीएलाइनमेंट, कमेटी गठित

--------

KANPUR: कानपुर गंगा बैराज से लखनऊ के बीच रैपिड रेल दौड़ाने की तैयारी शुरू हो गई है। इसके लिए यूपी मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन से स्टडी कराई जाएगी। शासन में प्रस्ताव तैयार कर भेजा जाएगा। चीफ सेकेट्री की अध्यक्षता में इसके लिए कमेटी पहले ही गठित है। दोबारा इसके लिए उनसे चर्चा की जाएगी। सिटी के विकास से जुड़े प्रोजेक्ट्स की स्टडी और रूपरेखा तैयार करने के आदेश फ्राईडे को कमिश्नर डा। सुधीर एम बोबडे ने उच्च स्तरीय संयुक्त विकास समिति की मीटिंग में दिए।

मेट्रो से अंडरग्राउंड कनेक्टिविटी

नवीन मार्केट और फूलबाग मल्टीलेवल पार्किंग को कानपुर मेट्रो से अंडरग्राउंड कनेक्टिविटी करने के लिए भी कहा गया है। केडीए और मेट्रो अधिकारियों को ज्वाइंट सर्वे कर 21 दिन में रिपोर्ट देने के लिए कहा गया है। इसके अलावा कानपुर मेट्रो निर्माण को क्वालिटी और स्पीड देने के लिए कमेटी बनाई गई है। इसमें चीफ इंजीनियर केस्को, डीजीएम टेक्निकल, एडीएम एलए, एसपी ट्रैफिक, और समन्वयक उच्च स्तरीय संयुक्त विकास समिति नीरज श्रीवास्तव को शामिल किया गया है। वहीं कमिश्नर ने निर्देश दिए कि मेट्रो रूट पर नगर निगम, केडीए, जलकल, जल निगम कोई भी निर्माण करने से पहले मेट्रो को सूचित करेंगे।

-----------

साउथ सिटी से कनेक्टिविटी

मंधना-भौंती बाईपास को लेकर कमिश्नर ने कहा कि सिटी को इसकी की बेहद जरूरत है। मन्धना-भौंती बाईपास और रिंगरोड परियोजना का रीअलायमेन्ट कराने के लिए एक कमेटी बनाई गई है। वहीं गंगा लिंक एक्सपे्रस-वे के लिए चीफ सेकेट्री से मीटिंग होगी। साउथ सिटी से कनेक्टिविटी को और बेहतर व जाम को खत्म करने के लिए दादा नगर पैरलल ओवरब्रिज और जरीबचौकी पर आरओबी को लेकर सर्वे को और तेज करने के लिए सेतु निगम के जीएम को निर्देश दिए।

-------------

दूसरा आईएसबीटी बनेगा

मीटिंग में झकरकटी बस अड्डे का लोड कम करने के लिए दूसरा इंटरस्टेट बस टर्मिनल बनाने पर भी सहमति बनी। इसके लिए कमेटी बनाकर लैंड की खोज शुरू की जाएगी। नई जिला जेल के निर्माण को तेज किया जाएगा। इसके साथ ही कानपुर साउथ में क्षेत्रीय प्रशासनिक कार्यालय के लिए भल्ला अस्पताल में बनाने के लिए नगर निगम प्रस्ताव बनाकर केडीए की भागीदारी में निर्माण कराएगा।

----------------

हेडिंग-गंगा बैराज बनेगा कानुपर का मेन एंट्री प्वाइंट

-गंगा बैराज रोड होगी 4 लेन, विकास नगर से बैराज को जोड़ने के लिए फ्लाईओवर

--------

कमिश्नर की अध्यक्षता में हुई मीटिंग में रखी गई योजनाओं पर अमल हुआ तो हाईटेक सिटी के साथ ही गंगा बैराज और आसपास के बड़े एरिया को तेजी से डेवलपमेंट होगा। गंगा बैराज बाएं मार्जिनल बंधे पर बनी 2 लेन रोड को अब 4 लेन बनाया जाएगा। इसमें केडीए और यूपी सीडा संयुक्त योजना बनाकर वित्त पोषण का प्रस्ताव बनाएंगे साथ ही पीडब्लूडी प्रस्ताव पर बजट जारी करने के लिए सेंट्रल रोड फन्ड को भेजेगा। चिडि़याघर चौराहे से मैनावती मार्ग से सिंहपुर तक दोनों ओर नालियां व डिवाइडर बनाए जाएंगे। विकास नगर बस अड्डे से गंगा बैराज को जोडे़ जाने के लिए फ्लाईओवर के पूर्व प्रस्ताव को स्मार्ट सिटी में शामिल किया गया है। वहीं बैराज से गुरुदेव पैलेस तक रोड को मॉडल रोड बनाया जाएगा।

---------

रिवर फ्रंट के लिए स्टडी

रिवर फ्रंट योजना के अन्तर्गत गंगा बैराज से जाजमऊ तक को डेवलप करने की स्टडी रिपोर्ट तैयार करने के लिए आईआईटी को दोबारा सौंपी गई है। कानपुर के गंगा बैराज में बोट क्लब के लिए बोट खरीदने के लिए सिंचाई विभाग को टेंडर दिया गया है। मीटिंग में केडीए वीसी आरके सिंह, सचिव एसपी सिंह सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

Posted By: Inextlive