-ब्रांच के कैश काउंटर से सिक्के देने पर बैंकों को मिलने वाला इंसेंटिव आरबीआई ने तीन गुना तक बढ़ाया

-क्लीन नोट पॉलिसी के तहत उठाया कदम, सिक्कों के बोझ से ओवरलोड कारोबारियों की बढ़ सकती है मुसीबत

KANPUR: सिक्कों के बोझ से परेशान व्यापारियों और कारोबारियों की परेशानी अब और बढ़ सकती है। आरबीआई ने करेंसी डिस्ट्रीब्यूशन एंड एक्सचेंज स्कीम को क्लीन नोट पॉलिसी के तहत रिव्यू किया है। जिसके बाद बैंकों को सिक्कों के ओवर द काउंटर डिस्ट्रीब्यूशन पर मिलने वाले इंसेटिव्स को दो गुने से भी ज्यादा बढ़ा दिया है। जिसके तहत बैंक अपने रिटेल और बिजनेस कस्टमर्स को पेमेंट के लिए सिक्कों के इस्तेमाल पर अब ज्यादा जोर देंगे। मालूम हो कि सिटी में कारोबारियों और व्यापारियों के पास पहले से ही सिक्कों का बोझ है। आरबीआई के निर्देशों के बाद भी बैंकों में सीमित संख्या में ही सिक्के जमा किए जाते हैं। ऐसे में सिक्कों के प्रयोग को बढ़ावा देने वाली आरबीआई की स्कीम से राहत की बजाय मुसीबत न बन जाए। बैकों को इंसेटिव्स का फायदा एक सितंबर से मिलने लगेगा।

करेंसी चेस्ट से विड्रॉल

आरबीआई के सीजीएम इंचार्ज सुब्रता दास की ओर से जारी नए रिव्यू आर्डर के मुताबिक बैंक करेंसी चेस्ट से जितने सिक्के लेंगी, उन्हें मिलने वाले इंसेटिव्स की गणना करेंसी चेस्ट से नेट विड्रॉल के हिसाब से की जाएगी। इस पर आरबीआई के रीजनल ऑफिसेस की ओर से भी नजर रखी जाएगी।

-----------

पहले ही डंप पड़े सिक्के

औद्योगिक संगठन फीटा के महामंत्री उमंग अग्रवाल बताते हैं कि नमकीन, बिस्किट, बेकरी या अन्य छोटा-मोटा काम करने वाले कारेाबारियों के पास ज्यादातर पेमेंट सिक्कों के रूप में आता है। जब वह इन सिक्कों को बैंक में जमा करने जाते हैं तो बैंक वाले हाथ खड़े कर देते हैं। इस वजह से उनके पास लाखों रुपए के सिक्कों का स्टॉक पहले से ही डंप पड़ा है। यही हाल नयागंज, जनरलगंज थोक बाजार का भी हैं। व्यापारी नेता ज्ञानेश मिश्रा बताते हैं कि व्यापारी सिक्के बैंक में जमा करने जाते हैं तो वहां उसे लिया ही नहीं जाता। अगर किसी व्यापारी को पेमेंट में सिक्के दो तो वह भी सिक्के लेने में आना कानी करता है। ऐसे में सिक्के मजबूरी में डंप पड़े रहते हैं।

प्रति बैग बैंक को कितना इंसेंटिव-

पहले- 25 रुपए प्रति बैग

अब-

अर्बन ब्रांच - 65 रुपए प्रति बैग

सेमी अर्बन ब्रांच - 75 रुपए प्रति बैग

रूरल ब्रांच - 75 रुपए प्रति बैग

--------------

639- बैंक शाखाएं कानपुर में

12 करोड़- रुपए तक के सिक्के बैंकों के बाद अलग अलग ब्रांचों में पड़े

150 से 160 करोड़ - प्रतिदिन की बैंकों से निकाली

235 करोड़- रुपए से ज्यादा के सिक्के कानपुर में प्रचलन में

Posted By: Inextlive