- सिटी की आबोहवा लगातार हो रही साफ, नवंबर में पहली बार एक्यूआई में पॉल्यूशन का स्तर 300 माइक्रोग्राम प्रति घनमीटर से नीचे गिरा

KANPUR: दिवाली से पहले खराब रही शहर की आबोहवा अब बदल गई है। हवा साफ होने से फ्राईडे को पहली बार नवंबर में सिटी में पॉल्यूशन का स्तर 300 माइक्रोग्राम से नीचे चला गया। सेंट्रल पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड के एयर क्वालिटी इंडेक्स के मुताबिक फ्राईडे को सिटी में पीएम 2.5 का स्तर 274 माइक्रोग्राम प्रति घनमीटर रहा। जो नवंबर में सबसे कम है।

खतरनाक गैसेस का लेवल

मालूम हो कि सिटी में लगातार बढ़ते पॉल्यूशन को देखते हुए पहली बार शासन ने दिवाली पर पटाखों की बिक्री और उसे छुड़ाने पर प्रतिबंध लगाया है। इस दौरान बीते दिन दिनों से सिटी में पॉल्यूशन के स्तर में तेजी से सुधार आया है। इस दौरान नमी का लेवल भी नहीं बढ़ा और दूसरी खतरनाक गैसेस के लेवल में भी कोई खासी बढोत्तरी दिखाई नहीं दी।

काबू में आए हालात

सिटी में बढ़ते पॉल्यूशन को लेकर लगातार नगर निगम की ओर से प्रयास किए जा रहे थे। एंटी स्मॉग गन के इस्तेमाल से लेकर सड़कों से धूल साफ करने का काम भी शुरू हुआ है। ऐसे में धीरे धीरे ही सही सिटी के बढ़े पॉल्यूशन के स्तर पर इन प्रयासों का असर भी दिख रहा है।

Posted By: Inextlive