- कोहरा पड़ने के बाद भी ज्यादातर ट्रेनें राइट टाइम

- कई ट्रेनों में घंटों की देरी मिनटों में सिमट गई

KANPUR: अभी तक सर्दियों के सीजन में जब कोहरा पड़ता था तो ट्रेनों की रफ्तार थम सी जाती थी। आम हो या खास हर तरह की ट्रेनें स्टेशन घंटों लेट पहुंचती थी। ट्रैक पर विजबिलिटी आम दिनों के मुकाबले कम हो गई है, इसके बाद भी कानपुर दिल्ली रूट पर चलने वाली ज्यादातर पैसेंजर ट्रेनें राइट टाइम चल रही है। जो ट्रेनें अपनी लेट लतीफी के लिए बदनाम हुआ करती थी वह भी इस राइट टाइम चल रही है। कुछ ट्रेनें जरूर अपनी निर्धारित टाइमिंग से लेट हुई हैं,लेकिन यह लेटलतीफी घंटों के बजाय अब मिनटों में सिमट कर रह गई है। रेलवे के अधिकारी इसकी बड़ी वजह ट्रैक पर कम हुए लोड को मानते हैं।

आधे से भी कम हो गया लोड

कानपुर दिल्ली रेलवे ट्रैक को देश के सर्वाधिक बिजी रेलवे ट्रैक के रूप में जाना जाता है। जहां ट्रैक की यूटिलाइजेशन कैपेसिटी कोरोना काल से पहले 160 परसेंट थी। इस रूट पर डेली 350 से ज्यादा गुड्स और पैसेंजर ट्रेनें चलती थीं। लॉकडाउन के बाद से ट्रेनों का संचालन थम गया। वहीं अब 80 मालगाडि़यों के 79 कोविड स्पेशल ट्रेनें इस रूट पर चल रही है। जिससे टै्रक की यूटिलाइजेशन कैपेसिटी घट कर आधी रह गई है। जिससे ट्रेनों की रफ्तार बढ़ाने में भी मदद मिली है। इसके अलावा कानपुर दिल्ली रूट पर डीएफसी का भी एक हिस्सा पूरी तरह से ऑपरेशन होने से मेन ट्रैक पर लोड कम हुआ है। जिससे ट्रेनों की रफ्तार बढ़ाने में मदद मिली है।

फैक्टफाइल-

79- कोविड स्पेशल पैसेंजर ट्रेनों का लोड दिल्ली हावड़ा रूट पर अभी

350- ट्रेनों का लोड था इस ट्रैक पर कोरोना काल से पहले

130- किमी प्रतिघंटे कानपुर नई दिल्ली ट्रैक पर ट्रेनों की मैक्सिमम स्पीड

160 परसेंट- ट्रैक यूटिलाइजेशन कैपेसिटी कानपुर दिल्ली रूट पर

80- मालगाडि़यां भी चल रही इसी ट्रैक पर

ये ट्रेनें बिल्कुल राइट टाइम-

कानपुर रिवर्स शताब्दी एक्सप्रेस, प्रयागराज एक्सप्रेस, हमसफर एक्सप्रेस, कालिंदी एक्सप्रेस, गोरखपुर-यशवंतनगर एक्सप्रेस, पुरी आनंद विहार नीलांचल एक्सप्रेस, प्रयागराज उधमपुर एक्सप्रेस।

सेंट्रल में देरी से आई ट्रेनें

नई दिल्ली- लखनऊ स्वर्ण शताब्दी एक्सप्रेस- 45 मिनट लेट

श्रमशक्ति एक्सप्रेस- 1.49 मिनट लेट

गोमती एक्सप्रेस- 9 मिनट लेट

पुरुषोत्तम एक्सप्रेस- 24 मिनट लेट

वंदे भारत एक्सप्रेस- 1.06 मिनट लेट

स्वतंत्रता सेनानी एक्सप्रेस-1.40 मिनट लेट

ट्रैक पर ट्रेनों का लोड कम होने की वजह से भी इस बार ट्रेनों को समय पर चलाने में मदद मिल रही है। कोहरे की वजह से रफ्तार कुछ कम जरूर हुई है, लेकिन कोहरे को बेअसर करने के लिए भी रेलवे की ओर से उपाय किए गए हैं।

- अमित मालवीय, पीआरओ, प्रयागराज मंडल

Posted By: Inextlive