- दिल्ली से कानपुर तक हाईस्पीड ट्रैक तैयार, शताब्दी और राजधानी ट्रेनों को 130 किमी की स्पीड से दौड़ाने का प्लान रेडी

- इसी सप्ताह लागू हो सकता है नियम, टाइम टेबल में किया जाएगा बदलाव, लाखों कानपुराइट्स को मिलेगी राहत

KANPUR। ट्रेन से दिल्ली आने-जाने वालों के लिए अच्छी खबर है। वंदेभारत एक्सप्रेस की तरह अब जल्द ही रिवर्स शताब्दी एक्सप्रेस भी कानपुर से दिल्ली का सफर ब् घंटे में पूरा करेगी। क्योंकि दिल्ली से कानपुर के बीच हाईस्पीड रेलवे ट्रैक तैयार हो चुका है। जिस पर रिवर्स शताब्दी एक्सप्रेस क्फ्0 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ सकेगी। रेलवे के अधिकारियों के मुताबिक कानपुर से दिल्ली का सफर छह की बजाए चार घंटे का होने से लाखों कानपुराइट्स को बड़ी राहत मिलेगी। रिवर्स शताब्दी के साथ ही स्वर्ण शताब्दी का भी दिल्ली का सफर ब् घंटे का करने की तैयारी हो चुकी है।

ऑटोमैटिक सिग्नलिंग सिस्टम

रेलवे अधिकारियों के मुताबिक पैसेंजर्स की सुरक्षा व संरक्षा को देखते हुए दिल्ली-कानपुर के बीच ट्रैक हाईस्पीड के रूप में तैयार हो चुका है। जो ऑटोमैटिक सिग्नलिंग सिस्टम से लैस है। वर्तमान में वंदेभारत एक्सप्रेस इस ट्रैक पर क्फ्0 किमी प्रति घंटे से दौड़ रही है। पैसेंजर्स की सुविधाओं को देखते हुए रेलवे रिवर्स व स्वर्ण शताब्दी की स्पीड भी बढ़ाने जा रहा है। जिसको लेकर जल्द ही ट्रेनों का नया टाइम टेबल भी जारी किया जाएगा।

अभी 90 की स्पीड से

रेलवे टेक्निकल डिपार्टमेंट के अधिकारियों ने बताया कि रेलवे ने तो शताब्दी और राजधानी ट्रेनों की अधिकतम स्पीड क्फ्0 किमी प्रति घंटे कर रखी है। इसके बावजूद ये ट्रेनें एवरेज स्पीड 90 किमी प्रति घंटे से ही चलती हैं। जिससे कानपुर से दिल्ली तक का सफर तय करने में शताब्दी वर्तमान में लगभग छह घंटे लेती है। वहीं वंदेभारत ट्रेन में हाई पिकअप होने की वजह से वह अपने अधिकतम स्पीड क्फ्0 किमी प्रति घंटे से दौड़ती है।

वीआईपी पैसेंजर्स को राहत

रिवर्स शताब्दी कानपुर की वीआइपी ट्रेनों में एक है। ट्रेन को निर्धारित अधिकतम स्पीड से संचालित करने की प्लानिंग तैयार कर ली गई है। जिससे कानपुर से दिल्ली की जर्नी में दो घंटे वर्तमान की अपेक्षा कम हो जाएगी। इससे कानपुर के पैसेंजर्स को काफी राहत मिलेगी।

आंकड़े

- ख् शताब्दी ट्रेनों का आवागमन कानपुर सेंट्रल पर

- क् शताब्दी का संचालन कानपुर से ही होता है

- 9 जोड़ी वीआईपी ट्रेनों का आवागमन कानपुर में

- भ् लाख से अधिक पैसेंजर्स को मिलेगी राहत

-क्फ्0 किमी प्रति घंटे से दौड़ सकेगी शताब्दी

पैसेंजर्स की संरक्षा और सुरक्षा को देखते हुए बेहतर सुविधा मुहैया कराने के लिए रेलवे लगातार प्रयासरत है। कानपुर से दिल्ली के सफर में वर्तमान में लगने वाला समय कम होगा। इस पर काम किया जा रहा है। जल्द ही पैसेंजर्स को इसका लाभ मिलेगा।

अमित मालवीय, पीआरओ, प्रयागराज डिवीजन

Posted By: Inextlive