- लागत कम करने के लिए 105 किमी लंबी प्रस्तावित आउटर रिंग रोड का आकार होगा छोटा, नए सिरे से तैयार होगा एलाइनमेंट

-कमिश्नर की गठित टीम इसी हफ्ते करेगी मौका मुआयना, कुछ पुरानी रोड्स को चौड़ाकर ¨रग रोड का हिस्सा बनाया जाएगा

KANPUR: शहर को ट्रैफिक जाम से राहत देने के लिए कई सालों से प्रपोज्ड 105 किलोमीटर लंबी आउटर ¨रग रोड हकीकत का रूप नहीं ले पा रही है। इसकी एक बड़ी वजह इसकी भारी-भरकम लागत है। इसी वजह से अब इसका आकार छोटाकर फिर से एलाइनमेंट तैयार होगा। इससे जमीन अधिग्रहण व निर्माण में लागत भी कम होगी। साथ ही फोर लेन ¨रग रोड को मेरठ से प्रयागराज तक गंगा किनारे प्रस्तावित गंगा एक्सप्रेस वे और कानपुर-लखनऊ एक्सप्रेस वे से कनेक्टर किया जाएगा। गंगा एक्सप्रेस वे बना रही यूपीडा व लखनऊ एक्सप्रेस बनाने जा रही एनएचएआई लखनऊ के अफसरों से एलाइनमेंट मांगा जाएगा।

रोड्स की स्टडी शुरू की

¨रग रोड का एलाइनमेंट नए सिरे से तय करने के लिए कमिश्नर ने एक टीम भी गठित की है। टीम में समग्र विकास समिति के समन्वयक नीरज श्रीवास्तव, एनएचएआइ के डायरेक्टर पंकज मिश्रा, सेतु निगम के जीएम राकेश सिंह, एनएचएआई के परियोजना प्रबंधक गौरव गुप्ता, यूपीसीडा के अधिशासी अभियंता संजय तिवारी, पीडब्ल्यूडी के अधीक्षण अभियंता, केडीए के अधिशासी अभियंता शामिल हैं। यह टीम इसी हफ्ते मौका मुआयना करेगी। फिलहाल समिति समन्वयक ने गूगल से मैप निकालकर उन रोड्स की स्टडी शुरू कर दी है। जिन्हें इस ¨रग रोड का हिस्सा बनाया जा सकता है।

जमीन अधिग्रहण होगा कम

सचेंडी से किसान नगर जाने वाली नहर की दोनों पटरी पर पर अभी सड़क बनी हुई है। इसे ¨रग रोड में शामिल कर चौड़ा किया जा सकता है। इसी तरह एक हाईवे को दूसरे से जोड़ने वाली सड़कों को ¨रग रोड का हिस्सा बनाने की योजना है। पुरानी सड़कों को चौड़ा करने में जमीन अधिग्रहण भी कम करना होगा। इससे सरकार पर आर्थिक बोझ कम पड़ेगा। उन्नाव में गंगा ¨लक एक्सप्रेस वे 202 गावों से होकर गुजरेगा। इसकी लंबाई 104.800 किमी होगी। सर्वे के दौरान टीम देखेगी कि एक्सप्रेस वे से ¨रग रोड को कहां पर कनेक्ट किया जाए।

इन हाईवे से होगी कनेक्ट

इसी तरह लखनऊ से कानपुर के लिए प्रस्तावित एक्सप्रेसवे आजाद मार्ग तक बनेगा और बाद में उसे गंगा बैराज तक विस्तार दिया जाना है। ऐसे में ¨रग रोड को इससे कहां जोड़ना है यह इस सर्वे में तय होगा। कोऑर्डिनेटर नीरज श्रीवास्तव का कहना है कि ¨रग रोड कानपुर- इलाहाबाद हाईवे, कानपुर- घाटमपुर- हमीरपुर हाईवे, कानपुर - इटावा हाईवे, कानपुर- अलीगढ़ जीटी रोड व कानपुर- लखनऊ हाईवे, गंगा एक्सप्रेस वे व लखनऊ एक्सप्रेस वे को एक दूसरे से जोड़ेगा।

Posted By: Inextlive