- बारिश ने खोली निर्माण कार्यो पोल, रोड्स में गड्ढों से बजरी निकलकर फैली

- दोपहिया वाहन सवारों के लिए जानलेवा साबित हो रही रोड्स पर फैली बजरी

- 02 सप्ताह में जीटी रोड समेत अलग-अलग सड़कों पर कई एक्सीडेंट

- 06 से अधिक लोग गंभीर व 21 लोग मामूली रूप से घायल हुए

- 100 मीटर की दूरी पर रोड्स पर फैली हुई बजरी

KANPUR। कानपुर की रोड्स पर यदि आप वाहन चला रहे हैं तो अब आप पहले से अधिक सावधानी रखकर चलाएं। नहीं तो यह जानलेवा हो सकता है। दरअसल, बारिश की बौछारों ने सिटी की रोड्स को छलनी कर दिया है। इससे निर्माण कार्यो में बरती गई अनियमितता की पोल खोल दी है। जीटी रोड समेत सिटी की बिजी रोड्स पर बारिश की वजह से जगह-जगह गड्ढे हो गए हैं। बजरी सड़क पर फैली पड़ी हुई है। जो कानपुराइट्स के लिए खतरनाक साबित हो रही है। बीते दो सप्ताह में एक्सीडेंट की संख्या तेजी से बढ़ गई है। रोड एक्सीडेंट पर अंकुश लगाने के लिए शासन प्रयास कर रहा है। ट्रैफिक सिस्टम को दुरुस्त करने के लिए करोड़ो रुपए खर्च हो रहे हैं लेकिन रोड्स की हालत जस की तस है। ऐसे में एक्सीडेंट पर अंकुश कैसे लगेगा ? यह एक बड़ा सवाल हैं।

बाइकर्स के लिए ज्यादा खतरनाक

जीटी रोड में हर 100 मीटर दूरी पर गड्ढा व उसके आसपास बजरी फैली मिल जाएगी। रोड्स पर फैली बजरी सबसे अधिक बाइकर्स के लिए घातक साबित हो रही है। ब्रेक मारने के दौरान जरा सा डिस्बैलेंस बिगड़ने पर बाइक स्लिप हो जाती है। इसकी वजह से जीटी रोड पर होने वाले एक्सीडेंट की संख्या में इजाफा हुआ है। लोग घायल हो रहे हैं। यह समस्या सिर्फ जीटी रोड की ही नहीं बल्कि सिटी की अधिकतर सड़कों की है।

सिटी में 34 से अधिक एक्सीडेंट

ट्रैफिक डिपार्टमेंट के आंकड़ों को देखा जाए तो बीते दो सप्ताह में सिटी में एक्सीडेंट का ग्राफ भी बढ़ा है। आंकड़ों के मुताबिक बीते दो सप्ताह में सिटी में 34 से अधिक एक्सीडेंट हुए हैं। जिसमें 16 से अधिक लोग गंभीर व 21 लोग मामूली रूप से घायल हुए हैं।

लाखों रुपए जुर्माना, रोड खस्ताहाल

सिटी में लगभग एक साल से ई-चालान सिस्टम तेजी से चल रहा है। ट्रैफिक रूल्स तोड़ने को लेकर हर महीने कानपुराइट्स लाखों रुपए जुर्माने के रूप में जमा करते हैं। इसके बावजूद उनको बेहतर सड़के प्रशासन नहीं मुहैया करा पा रहा है। रोड्स का डेवलपमेंट सिर्फ कागज में चल रहा है। रोड्स में पैचवर्क के नाम पर सिर्फ खानापूर्ति की जाती है। यहीं कारण है की कुछ घंटों के बाद ही पैचवर्क उखड़ जाता है और दूसरे दिन ही सड़क पहले की तरह हो जाती है।

सफाई करने वाली मशीनें खड़ीं

जीटी रोड समेत सिटी की मुख्य सड़कों की डेली सफाई करने के लिए करोड़ों की लागत से नगर निगम में मशीनों से लैस व्हीकल्स आए हैं। जो नगर निगम में शो पीस के तौर पर खड़े कर दिए गए हैं। इन व्हीकल्स को सप्ताह व महीने में एक दो बार ही खानापूर्ति करने के लिए निकाला जाता है। इसी वजह से वर्तमान में जीटी रोड समेत विभिन्न सड़कों पर जगह-जगह पर गड्ढों से निकली बजरी फैली हुई हैं।

- बरसात की वजह से रोड्स में जगह-जगह गड्ढे हो चुके हैं। बजरी जगह-जगह फैली है। जो काफी खतरनाक हैं। नगर निगम व प्रशासनिक अधिकारियों को इस गंभीर समस्या पर ध्यान देना चाहिए।

राहुल सक्सेना

- जीटी रोड में जगह-जगह फैली बजरी जानलेवा है। कभी भी कहीं भी फिसलने का खतरा हमेशा बना रहता है। अब तो वाहन चलाते समय डर लगता है कि सही सलामत घर पहुंचेंगे की नहीं।

राजकुमार यादव

- व्हीकल ओवर टेक करने के दौरान सड़क पर फैली बजरी अक्सर एक्सीडेंट का कारण बनते हैं। पहले भी हुई कई घटनाओं में यह बात सामने आ चुकी हैं।

प्रदीप

- ट्रैफिक सुविधाओं के नाम पर करोड़ों रुपए जुर्माना के रूप में कानपुराइट्स जमा कर रहे हैं। इसके बावजूद उनको चलने के लिए बेहतर सड़क नहीं मिल रही हैं।

इंद्रजीत

Posted By: Inextlive