- कल तक नेशन स्कॉलरशिप पोर्टल पर केवाईसी प्रॉसेस पूरा करना जरूरी है

-स्कूलों पर कार्रवाई के लिए शासन को लेटर भेजा गया

KANPUR: अल्पसंख्यक स्टूडेंट्स को स्कॉलरशिप केंद्र सरकार की ओर से दी जाती है.नेशन स्कॉलरशिप पोर्टल पर केवाईसी कराना जरूरी होता है। 2 दिन ही बचे हैं लेकिन 5231 स्कूलों में से सिर्फ 378 संस्थानों ने ही अब तक केवाईसी अपडेट की है। केवाईसी अपडेट करने की लास्ट डेट 31 अक्टूबर है। सिर्फ दो दिन बचे हैं और 4852 संस्थानों ने अभी तक केवाईसी अपडेट नहीं की है.समय रहते केवाईसी प्रॉसेस नहीं किया गया तो इन हजारों स्टूडेंट्स को स्कॉलर शिप नहीं मिल पाएगी। केवाईसी अपडेट न कराने वाले स्कूलों पर कार्रवाई के लिए जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी शासन को पत्र भी भेज चुकी हैं।

क्या है नियम?

केंद्र सरकारी अल्पसंख्यक छात्रों (मुस्लिम, बौद्ध, सिख, ईसाई, जैन व पारसी) को मिलने वाली मेरिट कम मींस, प्री मैट्रिक व पोस्ट मैट्रिक स्कॉलर शिप देती है। स्कॉलर शिप के लिए एजुकेशनल इंस्टीट्यूट को नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल पर केवाईसी अपडेट कराना जरूरी है। इसके बगैर स्टूडेंट्स पोर्टल पर स्कॉलर शिप के लिए ऑनलाइन आवेदन नहीं कर सकेंगे।

''31 अक्टूबर तक सभी संस्थानों की केवाईसी अपडेट न हुई तो हजारों अल्पसंख्यक स्टूडेंट्स को स्कॉलरशिप से वंचित होना पड़ेगा। ''

वर्षा अग्रवाल, जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी

Posted By: Inextlive