- जीएसटी रिटर्न की कंप्लायंस में होगी आसानी, 5 करोड़ से ज्यादा टर्नओवर पर जीएसटीआर 9सी दाखिल करने में रिकंसिलीएशिन स्टेटमेंट की जरूरत नहीं

KANPUR: जीएसटी रिटर्न दाखिल करते वक्त कंप्लायंस करना अब और आसान होगा। सेंट्रल बोर्ड ऑफ इनडायरेक्ट टैक्सेस एंड कस्टम्स की ओर से टैक्सपेयर्स को राहत देते हुए निर्देश जारी किए है। उन्हें रिटर्न दाखिल करते वक्त सेल्फ सर्टिफिकेशन चार्टर्ड अकाउंटेंट या कास्ट अकाउंटेंट से सर्टिफिकेशन नहीं कराना होगा। टैक्स पेयर खुद ही रिटर्न से जुड़े स्टेटमेंट्स को सेल्फ सर्टिफाई कर सकेंगे। फाइनेंशियल ईयर 2020-21 के जीएसटीआर- 9सी को दाखिल करते वक्त टैक्स पेयर्स को दो तरह की राहत मिलेगी। जिसके तहत उन्हें डाक्यूमेंटेंशन में राहत मिलेगी। साथ ही उनका खर्च भी बचेगा। अभी यह राहत 5 करोड़ रुपए से ज्यादा टर्नओवर वाले व्यापारी,कारोबारी को मिलेगी। आगे चल कर इस लिमिट को और कम भी किया जा सकता है।

जीएसटीआर-9सी में राहत

फाइनेंशियल ईयर 2020-21 से शुरू होने वाले जीएसटी रिटर्न फार्म-9सी के साथ टैक्सपेयर्स को उनके एनुअल एग्रीगेट टर्नओवर के 5 करोड़ रुपए तक होने पर पहले रिकांसिलिएशन स्टेटमेंट दाखिल करना होता था,लेकिन अब जीएसटीआर-9सी के साथ रिकांसिलिएशन स्टेटमेंटट(समाधान विवरणा) की जरूरत नहीं पड़ेगी। इसी के साथ टैक्सपेयर्स पर से कंप्लायंस बर्डन कम होगा। मालूम हो कि कानपुर रीजन में 5 करोड़ से कम एनुअल एग्रीगेटेड टर्नओवर वाले व्यापारी और कारोबारियों की संख्या 40 हजार के करीब है।

जीएसटी रूल्स में संसोधन

जीबीआईसी की ओर से नियमों के किए गए बदलावों को लेकर नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। जिसके तहत 5 करोड़ से ज्यादा एग्रीगेटेड अनुएल टर्नओवर होने पर रिटर्न के साथ जो रिकांसिलिएशन स्टेटमेंट दाखिल किया जाता है। उसे टैक्सपेयर खुद की सर्टिफाई कर सकेंगे। इसके लिए उन्हें चार्टर्ड अकाउंटेंट या कास्ट अकाउंटेंट के पास नहीं जाना होगा। सीनियर टैक्स एक्सपर्ट सीए दीप मिश्र बताते हैं कि जीएसटी आडिट की जरूरत को एक तरह से खत्म कर दिया है। इससे टैक्स पेयर्स को कंप्लायंस में तो राहत मिलेगी,लेकिन जानबूझकर या अंजाने में एनुअल रिटर्न में गलती होने पर परेशानी भी हो सकती है।

कानपुर से कितना जीएसटी कलेक्शन-

478 करोड़ रुपए- अप्रैल में जीएसटी कलेक्शन कानपुर में

481.66 करोड़ रुपए- जुलाई में जीएसटी कलेक्शन कानपुर से

2 जोन में बंटा कानपुर जीएसटी कलेक्शन के लिए

11 हजार- से ज्यादा जीएसटी टैक्सपेयर्स कानपुर मे ं

63 हजार- व्यापारियों के पास कानपुर रीजन में जीएसटी रजिस्ट्रेशन

Posted By: Inextlive