kanpur@inext.co.in kanpur : कोविड संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए लगाया गया 59 घंटे का वीकेंड लॉकडाउन पू

-59 घंटे के वीकेंड लॉकडाउन के पहले दिन पुलिस को नहीं करनी पड़ी सख्ती, लोग खुद से घरों में रहे कैद

-आवश्यक सेवाओं में लगे और इमरजेंसी के कारण ही निकले कुछ लोग, पुलिस ने पूछताछ के बाद जाने दिया

>kanpur@inext.co.in

KANPUR : कोविड संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए लगाया गया 59 घंटे का वीकेंड लॉकडाउन पूरी तरह सफल रहा। लॉकडाउन के पहले ही दिन थोक, फुटकर दुकानें और गुमटियां तक बंद रहीं। मोहल्ले की संकरी गलियों के अंदर तक दुकानों के शटर गिरे हुए थे। सभी ऑफिस और बैंक बंद होने की वजह से सड़कों पर भी सन्नाटा पसरा रहा। मरीजों को ले जा रही एंबुलेंस के सायरन की आवाज जरूर थोड़ी-थोड़ी देर में सन्नाटे का तोड़ती रही। लॉकडाउन फॉलो कराने के लिए कहीं भी पुलिस को ज्यादा सख्ती नही करनी पड़ी। हालात को देखते हुए लोग खुद से ही बेवजह बाहर नहीं निकले।

सिटी बसें चलीं

सिटी के मुख्य चौरहों की बात की जाए तो नवाबगंज, परेड, वीआईपी रोड, बड़ा चौराहा, परेड, घंटाघर और फूलबाग चौराहे पर सन्नाटा दिखाई दिया। वहीं 80 फिट रोड, कालपी रोड, फजलगंज, काकादेव, शास्त्री नगर, विजय नगर, मोती झील और सर्वोदय नगर की सड़कों पर सन्नाटा पसरा दिखाई दिया। ई रिक्शा, ऑटो रिक्शा और टेम्पो भी कम संख्या में दिखाई दीं। हालांकि सिटी बसों से लोग आ जा रहे थे। हर समय गुलजार रहने वाला घंटाघर, रामादेवी, माल रोड, नौबस्ता के चौराहों पर भी कोविड की वजह से दहशत दिखाई दी। सरकारी व तमाम निजी ऑफिस भी बंद रहे।

बाजारों में पहले से ही बंदी

शहर के करीब एक दर्जन बाजार साप्ताहिक बंदी से पहले ही वहां के व्यापार मंडलों ने बंद कर दिए थे। इसलिए पिछले कुछ दिनों में शहर के प्रमुख चौराहों पर भीड़ कुछ कम नजर आ रही थी। पिछले सप्ताह सैटरडे रात आठ बजे से मंडे सुबह तक के लिए कफ्र्यू लगाया गया था। इसके बाद मंडे से ही लाटूश रोड मशीनरी मार्केट, लाल इमली साइकिल मार्केट ने 25 अप्रैल तक के लिए बंदी की घोषणा कर दी थी।

दिखी कोरोना की दहशत

बिरहाना रोड सराफा, नयागंज सराफा, चौक सराफा की दुकानें बंद करने की तो घोषणा हुई तो नयागंज किराना बाजार ने भी बंदी की घोषणा कर दी। कोरोना का भय और उससे लोगों को बचाने के प्रयास में घुमनी बाजार, कानपुर कपड़ा कमेटी, नौबस्ता गल्ला मंडी, सरोजनी नगर मशीन बाजार, ट्रांसपोर्ट नगर में भी बंदी हो गई। ये सभी बाजार 25 अप्रैल रविवार तक बंद रहेंगे।

चलाया सैनेटाइजेशन अभियान

सैटरडे सुबह से शहर के थोक बाजारों के अलावा नवीन मार्केट, पी रोड, गुमटी नंबर पांच, गोविंद नगर, रावतपुर, नवाबगंज, कल्याणपुर, पनकी, गोविंद नगर, किदवई नगर, बर्रा, कर्रही, नौबस्ता, लालबंगला आदि क्षेत्रों में पूरी तरह बंदी रही। सड़कों पर गिने चुने लोग ही निकल रहे थे, जिन्हें कोई जरूरी कार्य था। लॉकडाउन के माहौल के बीच नगर निगम के कर्मचारियों ने घंटाघर, परेड नवीन मार्केट आदि जगहों पर सैनेटाइजेशन अभियान चलाया।

टेम्पो, रिक्शा ने बढ़ाया किराया

झकरकटी बस अड्डा, रेलवे स्टेशन, रामादेवी, नौबस्ता पर बड़ी संख्या में बाहर से आने वाले लोगों के झुंड दिखाई दिए। यहां कुछ टेम्पो और ऑटो दिखाई दिए। सवारियों से टेम्पो चालकों ने मनमाना किराया वसूला। मुख्य चौराहों पर पुलिस पूछताछ करती दिखाई दी।

Posted By: Inextlive