- थर्ड एसी इकोनॉमी कोच की तर्ज पर नार्मल कोच में मिलेंगी बेहतर सुविधाएं, अंदर और बाहर लगेगी स्मार्ट एलईडी

-ट्रेन नाम, नंबर, डेस्टीनेशन के साथ स्टॉपेज, ट्रेन की स्पीड, टाइमिंग की मिलेगी जानकारी, टायलेट में इमरजेंसी बटन

KANPUR। रेलवे अपने पैसेंजर्स की जर्नी आरामदायक और सुरक्षित बनाने के लिए लगातार सुविधाएं बढ़ा रहा है। इसी के चलते अब पैसेंजर्स को नार्मल कोच में भी पैसेंजर एड्रेस एंड पैसेंजर इंफॉरमेशन सिस्टम(पीएपीआईएस) की सुविधा मिलेगी। कोच के बाहर लगी स्मार्ट एलईडी आपको बता देगी कि ट्रेन का नाम और नंबर क्या है? और यह कहां से आकर कहां जा रही है। वहीं कोच के अंदर लगी एलईडी में ट्रेन की स्पीड, टाइमिंग, स्टॉपेज, सुरक्षा संबंधी स्लोगन व ऑडियो इंफार्मेशन पैसेंजर्स को मिलती रहेगी। कूपरथला रेल कोच फैक्ट्री में ऐसे कोच बनने लगे हैं। जल्द ही ये कोच नॉर्मल ट्रेनों में लगाए जाएंगे।

चंद सेकेंड में हेल्प

रेल कोच फैक्ट्री कपूरथला के पीआरओ जितेंद्र कुमार ने बताया की नार्मल ट्रेनों में पीएपीआई सिस्टम ट्रायल के लिए लगाए गए हैं। जिसके तहत कोच के टॉयलेट में इमरजेंसी स्विच लगाया गया है। टॉयलेट के अंदर से पैसेंजर इमरजेंसी स्थिति में यह स्विच दबा सकता हैं। पैसेंजर के स्विच दबाते ही टॉयलेट के बाहर कोच के अंदर लगे इंफॉर्मेशन सिस्टम से टॉयलेट में किसी पैसेंजर के फंसे होने का आडियो मैसेज चलने लगेगा। जिससे जरूरतमंद तक चंद सेकेंड में हेल्प पहुंच जाएगी।

क्या है पीएपीआईए सिस्टम

पीआरओ जितेंद्र कुमार ने बताया की पीएपीआईएस 'पैसेंजर एड्रेस एंड पैसेंजर इंफॉर्मेशन सिस्टम' के तहत कोचों के बाहर ट्रेन नंबर व नाम की पीले रंग की प्लेट हटा कर वहां पर स्मार्ट एलईडी लगाई गई हैं। वहीं कोच के अंदर भी इसी प्रकार की एलईडी लगाई गई हैं। जिसके माध्यम से प्लेटफार्म पर खड़े पैसेंजर्स को बाहर की जानकारी और कोच के अंदर जर्नी कर रहे पैसेंजर्स को ट्रेन से जुड़ी विभिन्न जानकारी मिलती रहेंगी।

-----------------

दो कलर में ट्रेनों की बर्थ

रेल कोच फैक्ट्री अधिकारी के मुताबिक कोच का निर्माण दो कंपनियों को दिया गया है। जिसमें एक कंपनी कोच में ग्रे कलर की बर्थ लगा रही है। वहीं दूसरी कंपनी मैरून बर्थ लगा रही हैं। पहले की अपेक्षा बर्थ को और सॉफ्ट किया जा रहा है। हाल ही में लांच किए गए आधुनिक तकनीकी से लैस थर्ड एसी इकोनॉमी कोच की तरह नार्मल कोचों को भी आधुनिक तकनीकी सुविधाओं से लैस किया जा रहा है। जिससे पैसेंजर्स की जर्नी और भी आरामदायक होगी।

----------------------------

नार्मल कोचों में मिलेगी यह सुविधा

- ट्रेन की स्पीड पता चलेगी

- टाइम की जानकारी

- स्टेशन स्टॉपेज

- सुरक्षा संबंधी स्लोगन

- ऑडियो इंक्वायरी सिस्टम

- टॉयलेट में इमरजेंसी स्विच

- कोच के बाहर स्मार्ट एलईडी

- कोच के अंदर इंक्वायरी सिस्टम

आंकड़े

- 1 कोच में ट्रायल के रूप में पीएपीआई सिस्टम लगाया

- 2 दिन पूर्व रेल कोच फैक्ट्री कपूरथला में लगाया गया

- 2 सप्ताह बाद इस कोच को किसी ट्रेन में लगाया जाएगा

कोट

पैसेंजर्स की सुविधा के लिए थर्ड एसी कोच में ट्रायल के रूप में पीएपीआईएस सिस्टम लगाया गया है। जल्द ही थर्ड एसी व नार्मल स्लीपर कोचों में भी पैसेंजर्स को आधुनिक सुविधाएं मिलेंगी।

जितेंद्र कुमार, पीआरओ, रेल कोच फैक्ट्री, कपूरथला

Posted By: Inextlive