-कानपुर स्मार्ट सिटी ने फोर व्हीलर के लिए 12 और टू व्हीलर के लिए 29 लोकेशन पर मैग्नेटिक सेंसर से लैस पार्किग बनाने का काम पूरा किया

- मोबाइल एप के साथ लोकेशन पर लगे स्मार्ट डिस्प्ले से पता चल जाएगा पार्किंग स्पेस है या नहीं, पेमेंट गेटवे मिलते ही शुरू हो जाएगी

--------

KANPUR: कानपुर स्मार्ट सिटी के तहत कानपुराइट्स के तहत स्मार्ट सॉल्यूशन मिलने लगे हैं। अब स्मार्ट पार्किग भी शुरू होने जा रही हैं। फूलबाग को छोड़कर सिटी की सभी 41 लोकेशन पर काम पूरा किया जा चुका है। सभी पार्किग में 400 से ज्यादा मैग्नेटिक सेंसर और गेटवे लगाने का काम पूरा किया जा चुका है। नगर निगम से पेमेंट गेटवेज मिलते ही इन पार्किंग का शुरू कर दिया जाएगा। इसका सबसे बड़ा फायदा ये होगा कि केएससीएल पार्किग एप और वैरिएबल मैसेज साइन बोर्ड में पार्किग में गाड़ी पार्ककरने की जगह है या नहीं, इसकी पूरी जानकारी मिल जाएगी। घर से निकलने से पहले ही एप के थ्रू आप देख सकेंगे कि जहां आप जा रहे हैं, वहां पार्किग की जगह है या नहीं।

एम पॉश मशीन से स्लिप

स्मार्ट सिटी सोर्सेज के मुताबिक सिटी की 12 लोकेशन पर स्मार्ट फोर-व्हीलर पार्किग और बाकी 29 लोकेशन पर टू-व्हीलर पार्किंग पार्किग को सेंसर से लैस कर दिया गया है। इन लोकेशन पर पार्किंग की जानकारी वहां लगे साइन बोर्ड और पार्किग एप पर भी मिल जाएगी। एम-पॉश मशीन से निकली पार्किंग स्लिप के मुताबिक ही पैसे देने होंगे। इसकी पूरी जानकारी इंटीग्रेटेड कंट्रोल एंड कमांड सेंटर में भी पहुंचेगी।

-------------

बार्सिलोना से आए सेंसर

टेक महिंद्रा ने सभी मैग्नेटिक सेंसर्स को स्पेन के बार्सिलोना सिटी से इंपोर्ट किया गया है। पार्किंग में सभी सेंसर्स को जमीन के 1.5 फीट नीचे लगाया गया है। इस पर जलभराव के साथ ही अन्य किसी भी मौसम का कोई असर नहीं पड़ेगा। हर गाड़ी के लिए एक सेंसर लगाया गया है। स्मार्ट रोड की वजह से फूलबाग को छोड़कर बाकी सभी 41 लोकेशन पर मैग्नेटिक सेंसर लगाने का काम पूरा किया जा चुका है।

-------------

रेवेन्यू जेनरेशन में भी हेल्पफुल

सेंसर लैस पार्किग नगर निगम को रेवेन्यू जेनरेशन में भी मदद कर सकती है। कंट्रोल एंड कमांड सेंटर के पास अब ये सही आंकड़ा भी मिल जाएगा कि किस पार्किंग में कितना लोड है। इससे टेंडर उठाने से पहले नगर निगम रेवेन्यू बढ़ाने में इस डाटा का यूजकर पार्किग का रेट फिर से निर्धारित कर सकेगा।

--------------

ये हैं फोर-व्हीलर पार्किंग

लोकेशन -- कैपेसिटी

सोमदत्त प्लाजा 74

कारगिल पार्क 78

तुलसी उपवन 6

लाजपत भवन 56

नगर निगम मुख्यालय 16

राजीव वाटिका 27

चैंबर ऑफ कमोडिटिज 22

पद्म टावर 14

गुलाब सिंह बीयर बार 23

सर्वोदय नगर 19

--------------

इन लोकेशन पर टू-व्हीलर पार्किग

नगर निगम मुख्यालय, भार्गव हॉस्पिटल, मधुराज हॉस्पिटल, केपीएम, अस्थाना टॉवर, द्विवेदी हॉस्पिटल, आकाश इंस्टीट्यूट, रतनदीप हॉस्पिटल, पालीवॉल मेडिकेयर, आरएसपीएल पार्किंग एरिया, कृष्णा टावर, सिटी सेंटर, सब्जी मंडी ओ-ब्लॉक, मिक्की हाउस के-ब्लॉक, सोसाइटी मोटर्स, सीएमएस, गेस्ट्रोलीवर हॉस्पिटल, परिणय गेस्ट हाउस, चौधरी मैरिज लॉन ई-ब्लॉॅक, नसीमाबाद, दूध मंडी, कल्पना प्लाजा समेत अन्य।

---------------------

स्मार्ट पार्किग का काम लगभग पूरा हो चुका है। पेमेंट गेटवे का काम भी 2 या 3 दिनों में पूरा हो जाएगा। स्मार्ट रोड की वजह से फूलबाग के आसपास स्मार्ट पार्किग का काम रुका हुआ है। बाकी 41 लोकेशन पर पूरा हो चुका है।

-पूजा त्रिपाठी, नोडल अधिकारी, कानपुर स्मार्ट सिटी।

Posted By: Inextlive