- आर्थिक स्थिति को मजबूत करने के लिए भारी भरकम बिजली के बिल पर होगा कंट्रोल, मुख्यालय की छत पर लगेा 100 किलोवॉट का सोलर प्लांट

- नोडल एजेंसी नेडा को जारी हुए 42 लाख रुपए, 4 महीने में बिजली बिल से बचत कर कॉस्टिंग हो जाएगी पूरी, हर महीने अता है 10.5 लाख का बिल

----------

KANPUR: अपनी आर्थिक हालत को सुधारने के लिए नगर निगम नए-नए कदम उठा रहा है। डीजल में कटौती और चोरी को रोककरर हर महीने 20 लाख की बचत करने के बाद अब बिजली के भारी भरकम बिल में कटौती की तैयारी है। इसके लिए नगर निगम अब पूरी तरह से सोलर बिजली का यूज करेगा। बिजली के लोड को कम करने के लिए रूफटॉप सोलर पॉवर प्लांट लगाने का फैसला लिया है। इसके लिए यूपीनेडा (उत्तर प्रदेश न्यू एंड रिन्यूबल एनर्जी डेवलपमेंट एजेंसी) को बजट भी दिया जा चुका है। 42 लाख रुपए में पूरा नगर निगम सोलर एनर्जी से रोशन होगा। मुख्यालय की छत पर 100 किलोवॉट क्षमता के सोलर पैनल लगाए जाएंगे। अगले हफ्ते काम शुरू हो जाएगा।

हर महीने होगी बचत

नगर निगम लाइटिंग विभाग प्रभारी आरके पाल के मुताबिक नगर निगम मुख्यालय में हर महीने बिजली का खर्च लगभग साढ़े 10 लाख रुपए का है। इस पैसे को जोड़ें तो 4 महीने में लगभग 42 लाख रुपए होते हैं और प्लांट का खर्च भी 42 लाख रुपए है। 4 महीने में कॉस्टिंग निकलने के साथ ही इसके बाद नगर निगम को हर महीने साढ़े 10 लाख रुपए की बचत होगी। अगले 1 साल में 1.20 करोड़ रुपए की बचत नगर निगम को हर महीने होगी।

-------------

200 किलोवॉट था प्रस्तावित

नगर निगम में गर्मियों में एसी की वजह से लोड 200 किलोवॉट तक पहुंच जाता है। लेकिन नगर निगम मुख्यालय की छत पर स्पेस सिर्फ 7500 स्क्वायर मीटर है। इतने स्पेस में सिर्फ100 किलोवॉट के पैनल ही लग पाएंगे। इसलिए जगह की कमी के चलते लोड को कम कर दिया गया। गर्मियों में एसी चलाने के लिए कम लोड का मीटर नगर निगम लगवाएगा, जिससे सिर्फ गर्मियों में एसी बिजली से चलाए जा सके। बाकी लाइटिंग आदि सबकुछ सोलर एनर्जी से ही चलेगा।

-------------

शासन ने किया बदलाव

यूपी गवर्नमेंट सोलर एनर्जी को काफी बढ़ावा दे रही है। इसके तहत पहले गवर्नमेंट डिपार्टमेंट्स को निर्देश थे कि सोलर प्लांट लगाकर उससे प्राप्त बिजली को बेचा जाए, लेकिन आदेशों में बदलाव के बाद डिपार्टमेंट को उस एनर्जी का यूज करना होगा और बिजली खर्च को 3 चौथाई तक कम करना या खत्म करना होगा। इससे राजस्व को बचाया जा सके।

--------------

फैक्ट फाइल

-100 किलोवॉट का सोलर प्लांट लगाया जाएगा

-42 लाख रुपए आएगा प्लांट को लगाने का खर्च

-4 महीने में बिजली बचत से कॉस्टिंग होगी पूरी

-2 हफ्ते के अंदर प्लांट लगाने का काम होगा शुरू

-7500 स्क्वायर मीटर जगह पर लगेगा सोलर प्लांट

-------------

सोलर प्लांट से ये सब चलेगा

-लाइट

-पंखे

-फ्रीज

-सर्वर

-कंप्यूटर्स

-कूलर

-सीसीटीवी

-सबमर्सिबल पंप आदि।

-------------

गवर्नमेंट के निर्देश पर सोलर प्लांट को लगाया जा रहा है। यूपीनेडा को बजट दिया जा चुका है। उम्मीद है कि इस महीने काम शुरू हो जाएगा। इसके बाद मुख्यालय में बिजली की जगह सोलर एनर्जी का ही यूज होगा।

-अक्षय त्रिपाठी, नगर आयुक्त।

Posted By: Inextlive