-अक्सर पूरा दिन जलती रहती हैं स्ट्रीट लाइट, नगर निगम को पे करना पड़ता है बिल

-ऑटोमैटिक ऑन-ऑफ के लिए ईईएसएल ने अब तक नहीं लगाया सीसीएमएस सिस्टम

KANPUR: सूरज की रोशन में भी स्ट्रीट लाइट सिटी में बड़े पैमाने पर अक्सर जलती मिलती हैं। फ् साल बाद भी ईईएसएल इसको रोकने में नाकाम साबित हो रहा है। दरअसल, सिटी में क् लाख ख्म् हजार स्ट्रीट लाइट जलती हैं। अभी तक इनको चालू और बंद करने का काम मैनुअली किया जाता है। इससे अक्सर ही स्ट्रीट लाइट पूरे दिन जलती रहती हैं या कहीं चालू नहीं की गई तो अंधेरा छाया रहता है। इसको रोकने के लिए सेंट्रलाइज्ड कंट्रोल एंड मॉनिटरिंग सिस्टम (सीसीएमएस) लगाया जाना था। लेकिन अभी तक इसका काम पूरा नहीं किया जा सका है।

इलेक्ट्रिसिटी लॉस भी बढ़ रहा

नगर निगम लाइटिंग प्रभारी आरके पाल के मुताबिक सीसीएमएस इसलिए भी लगाया जाना था कि बेवजह दिन में स्ट्रीट लाइट जलने से इलेक्ट्रिसिटी बिल बढ़ता है.इसके अलावा स्मार्ट सिटी कंट्रोल एंड कमांड सेंटर से सीसीएमएस को कनेक्ट किया जाना था। इससे कहां की स्ट्रीट लाइट खराब है, ये भी आसानी से पता चल जाता और मेंटेनेंस में आसानी रहती। इसके अलावा इलेक्ट्रिसिटी बिल की मीटरिंग भी आसानी से होती।

ईईएसएल ने काम किया बंद

लाइटिंग प्रभारी के मुताबिक करीब क्ख् करोड़ रुपए का पेमेंट न होने से ईईएसएल ने नई लाइट लगाने का काम पूरी तरह से बंद कर दिया है। सिर्फ स्ट्रीट लाइट को मेनटेन करने का काम कर रहा है। इसके अलावा स्ट्रीट लाइट में एलईडी लाइड लगने से करीब ख्ख्,000 किलोवॉट का लोड कम होकर क्क्,000 किलोवॉट पर आ गया है।

Posted By: Inextlive