- सीएसजेएमयू ने बिना एग्जाम यूजी फ‌र्स्ट ईयर, सेकेंड ईयर और पीजी फ‌र्स्ट ईयर के स्टूडेंट्स को प्रमोट करने के लिए रखी शर्त

-स्टूडेंट्स को लिख कर देना होगा कि जो पेपर हो चुके हैं उनमें फेल होने की स्थिति पर उनका एडमिशन कैंसिल कर दिया जाए

KANPUR : सीएसजेएम यूनिवर्सिटी ने ग्रेजुएशन फ‌र्स्ट ईयर, सेकेंड ईयर और पीजी फ‌र्स्ट ईयर के स्टूडेंट्स को बिना एग्जाम नेक्स्ट क्लास में प्रमोट तो कर दिया है लेकिन, एक नियम ने स्टूडेंट्स की टेंशन बढ़ा दी है.क्योंकि नए क्लास में उन्हें यह एडमिशन टैम्परेरी तौर पर मिलेगा। ग्रेजुएट फ‌र्स्ट व सेकेंड इयर व पीजी फ‌र्स्ट इयर के स्टूडेंट्स को नेक्स्ट क्लास में बैठने के लिए एफीडेविट देना होगा। इसमें यह लिखना होगा कि अगर यूनिवर्सिटी की ओर से जारी की जाने वाली लिस्ट में वह फेल होते हैं तो उनका एडमिशन कैंसिल कर दिया जाए। यूनिवर्सिटी के रूल्स के मुताबिक ही उन्हें एडमिशन मिले। यूनिवर्सिटी से संबद्ध कई डिग्री कॉलेजों में एफीडेविट देकर छात्रों को टैम्परेरी एडमिशन देने शुरू कर दिए हैं। 1090 डिग्री कॉलेजों में 8 लाख स्टूडेंट्स एजूकेशन ले रहे हैं। इनमें 7 लाख स्टूडेंट्स को प्रमोट किए जाने का प्रॉसेज किया जा रहा है।

11 जिलों तक फैला है सीएसजेएमयू का दायरा

1090 डिग्री कॉलेज एफिलिएटेड हैं यूनिवर्सिटी से

8 लाख के करीब स्टूडेंट्स ले रहे हैं एजूकेशन

6 लाख स्टूडेंट्स को बिना एग्जाम किया जाएगा प्रमोट

एग्जाम बीच में रोक दिए गए

कोरोना वायरस से बचाव के लिए हुए लॉकडाउन की वजह से यूनिवर्सिटी को एग्जाम बीच में ही रोकने पड़े थे। ऐसे में यूनिवर्सिटी एडमिनिस्ट्रेशन ने लास्ट इयर छोड़कर अन्य सभी इयर के स्टूडेंट्स को प्रमोट करने के लिए नियम बना दिया है। इस नियम के अंतर्गत जिन स्टूडेंट्स के पेपर नहीं हुए हैं उन्हें पास करके नेक्स्ट क्लास में भेज दिया जाएगा। जबकि जिनके एक-दो पेपर हो चुके हैं और उनमें अगर स्टूडेंट फेल हो जाता है तो उसे फेल ही माना जाएगा। इस तर्ज पर यूनिवर्सिटी एडमिनिस्ट्रेशन स्टूडेंट्स की अलग-अलग लिस्ट तैयार कर रहा है।

--------------------

टेम्परेरी एडमिशन दिए जा रहे

पीपीएन डिग्री कॉलेज के एडमिशन इंचार्ज डॉ। बीडी पांडेय ने बताया कि 90 परसेंट से ज्यादा स्टूडेंट्स को टैम्परेरी एडमिशन दिए जा चुके हैं। ग्रेजुएट व पीजी के ऐसे 800 स्टूडेंट्स को एडमिशन दिया जाना है। इनमें 100 से कम ही स्टूडेंट्स ऐसे होंगे जिन्होंने अभी कॉलेज से संपर्क नहीं किया है।

पांच दिन से चल रहा एडमिशन प्रॉसेस

एएनडी कॉलेज की प्राचार्य डॉ। ऋतंभरा ने बताया कि ऐफीडेविट लेने के बाद छात्राओं को एडमिशन दिया जा रहा है। पांच दिन पहले एडमिशन प्रॉसेज शुरू हुआ है। अभी कुछ ही छात्राओं को एडमिशन दिया गया है। अन्य कॉलेजों में भी पांच दिन से टैम्परेरी एडमिशन प्रॉसेज शुरू हो चुका है।

Posted By: Inextlive