- सीएसजेएम यूनिवर्सिटी तैयार करा रहा है अपना लर्निंग मैनेजमेंट सिस्टम

- स्मार्ट क्लासेस भी बन रहीं, लेक्चर रिकॉर्ड कर उसका बैकअप भी रखा जाएगा

KANPUR: सीएसजेएम यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट्स किसी भी समय अपने टीचर से जुड़ सकेंगे। दरअसल, यूनिवर्सिटी अपना लर्निंग मैनेजमेंट सिस्टम तैयार करवा रहा है। किसी भी कोर्स में रजिस्टर्ड स्टूडेंट्स इसके जरिए केवल ऑनलाइन पढ़ाई ही नहीं बल्कि क्वैश्चन से संबंधित अपनी शंकाओं का समाधान भी कर सकेगे। स्टूडेंट्स को ऐसी सुविधाएं भी दी जाएगी कि जिससे वह कभी भी टीचर से संपर्क करके अपनी जिज्ञासाओं को शांत कर सकेंगे। यूनिवर्सिटी का आईटी डिपार्टमेंट इसे विकसित करने में मुख्य भूमिका निभाएगा।

क्या होगा फायदा?

- लर्निंग मैनेजमेंट सिस्टम के तहत यूनिवर्सिटी इस तरह की स्मार्ट क्लासेस भी बनाएगा

- टीचर अपने व्याख्यान रिकॉर्ड कर सकेंगे।

- सबसे खास बात कि इन स्मार्ट क्लास रूम में सर्वर की व्यवस्था भी होगी

- इसमें रिकॉर्ड किए गए सभी लेक्चर्स का बैकअप रखा जा सकेगा।

किसे मिली जिम्मेदारी

इन क्लासेस में टीचर्स के लेक्चर का रिकॉर्ड भी तैयार किया जा सकेगा। इसकी जिम्मेदारी सिस्टम मैनेजर डॉ। सरोज द्विवेदी व यूआइईटी निदेशक डॉ। रवींद्रनाथ कटियार को दी गई है। यूनिवर्सिटी में तैयार किए जा रहे ऑनलाइन एजुकेशन सेल के अंतर्गत लर्निंग मैनेजमेंट सिस्टम तैयार किया जा रहा है।

इन्हें मिलेगा बेनिफिट

इसका सर्वाधिक लाभ यूनिवर्सिटी इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनिय¨रग एंड टेक्नोलॉजी में अध्ययनरत करीब तीन हजार स्टूडेंट्स को मिलेगा। इसके अलावा डिग्री कॉलेजों में ¨हदी, इंग्लिश, मैथ्स, साइंस, हिस्ट्री और जिओग्राफी समेत अन्य सब्जेक्ट्स की स्टडी करने वाले स्टूडेंट्स भी इस व्यवस्था के तहत ऑनलाइन पढ़ाई कर सकेंगे।

कोविड-19 के बाद से यूनिवर्सिटी का फोकस ऑनलाइन पढ़ाई पर है। ऑफलाइन क्लासेस के बाद भी इसकी जरूरत महसूस की जा रही है। लर्निंग मैनेजमेंट सिस्टम की रूपरेखा इसी बात को ध्यान में रखकर बनाई गई है।

प्रो। नीलिमा गुप्ता, वाइस चांसलर

Posted By: Inextlive