-करीब 7 महीने बाद एलएलआर हॉस्पिटल में सर्जरी और मेडिसिन ओपीडी फिर शुरू, सुपर स्पेशियलिटी पर अभी फैसला नहीं

- प्राइवेट हॉस्पिटल में ज्यादा फीस देकर डॉक्टर्स को दिखाना बना मजबूरी,

KANPUR: सिटी के सबसे बड़े एलएलआर हॉस्पिटल में 6 महीने बाद ओपीडी सेवाएं बहाल कर दी गई हैं, कोरोना प्रोटोकॉल को देखते हुए अभी इन ओपीडी में सीमित संख्या में भी पेशेंट्स देखें जा रहे हैं। लेकिन अभी तक हॉस्पिटल में चलने वाली एक दर्जन से ज्यादा सुपर स्पेशिएलिटी ओपीडी चलाने पर कोई फैसला नहीं हो सका है। इसका सीधा असर इन ओपीडी में आने वाले हजारों पेशेंट्स पर पड़ रहा हैं। उन्हें प्राइवेट में ज्यादा फीस देकर सुपरस्पेशलिस्ट डॉक्टर्स को दिखाना पड़ रहा है।

भीड़ को देखते हुए फैसला

लॉकडाउन से पहले हर रोज हैलट की ओपीडी 4 से 5 हजार पेशेंट दिखाने आते थे। वहीं कोरोना वायरस के चलते अब जो ओपीडी शुरू की गई है। उसमें प्रतिदिन हर विभाग में केवल 50 पेशेंट्स देखे जा रहे हैं। इसके लिए भी फोन पर पहले अप्वाइंटमेंट लेना होता है। इस वजह से बेहद सीमित संख्या में भी मरीज ओपीडी में दिखा पाते हैं। अस्पताल प्रबंधन के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक अभी ओपीडी में आने वाले पेशेंट्स के लोड को देखा जा रहा है। आगे 50 मरीजों की संख्या को और बढ़ाया जा सकता है। शासन ने अब अस्पतालों में सामान्य ओपीडी शुरू करने का फैसला लिया है। उसी क्रम में ओपीडी शुरू की गई है,लेकिन यह लेवल-3 कोविड हॉस्पिटल भी है इसलिए हमें ज्यादा अहतियात भी बरतनी होती है। सामान्य ओपीडी के साथ ही फ्लू ओपीडी अलग से चल ही रही है। सुपरस्पेशिएलिटी ओपीडी शुरू करने को लेकर भी जल्द फैसला लेंगे।

कई ओपीडी अब परमानेंट बंद

एलएलआर हॉस्पिटल में चलने वाली कई सुपरस्पेशिएलिटी ओपीडी अब परमानेंट बंद हो जाएगी। क्योंकि इन ओपीडी से संबंधित डॉक्टर्स ही नहीं बचे हैं। अस्पताल में एकमात्र इंडोक्राइनलॉजी के सुपरस्पेशलिस्ट डॉ। शिवेंद्र वर्मा ने नौकरी छोड़ दी है। वह इंडोक्राइन और पीडियाट्रिक इंडोक्राइन ओपीडी चलाते थे। इसी तरह पीडियाट्रिक डिपार्टमेंट में अस्थमा क्लीनिक चलाने वाले डॉ। राज तिलक की भी संविदा का समय खत्म होने से अब अस्थमा क्लीनिक बंद हो गया है। इसी तरह पेन क्लीनिक भी अब नहीं चल रहा है। नेत्ररोग विभाग में चलने वाली कई स्पेशिएलिटी ओपीडी भी स्पेशलिस्ट डॉक्टर के ट्रांसफर होने की वजह से बंद हो गई हैं।

एलएलआर हॉस्पिटल में इतनी सुपरस्पेशिएलिटी ओपीडी

सर्जरी स्पेशिएलिटी ओपीडी-

- कैंसर सर्जरी, यूरोलॉजी, प्लास्टिक सर्जरी, गैस्ट्रो सर्जरी, पीडियाट्रिक सर्जरी

मेडिसिन स्पेशिएलिटी ओपीडी-

- गैस्ट्रोइंट्रोलॉजी, इंडोक्राइन, थायराइड क्लीनिक, नेफ्रोलॉजी, कार्डियोलॉजी

अन्य स्पेशिएलिटी ओपीडी-

- न्यूरोलॉजी, न्यूरो सर्जरी, पेन क्लीनिक, स्पोटर्स इंजरी क्लीनिक, अस्थमा क्लीनिक, पीडियाट्रिक इंडोक्राइन ओपीडी

''मंडे से ऑल्टरनेट डेज पर 4 विभागों की ओपीडी शुरू की जाएगी। मेडिसिन की ओपीडी चल ही रही है। जल्द ही अन्य स्पेशिएलिटी ओपीडी चलाने पर भी फैसला लेंगे.''

- प्रो। आरबी कमल, प्रिंसिपल जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज

Posted By: Inextlive