- मेट्रो के पहले रूट में ट्रांसपोर्ट नगर के बाद फिर एलीवेटेड हो जाएगा मेट्रो का रूट

- ट्रैक और स्टेशन के रास्ते में आ रही बाधाओं को दूर के लिए किया जा रहा है सर्वे

KANPUR: मेट्रो के प्रॉयरिटी सेक्शन आइआइटी से मोतीझील के बीच कार्य तेजी से आगे बढ़ रहा है। वहीं मोतीझील के आगे चुन्नीगंज से टीपीनगर तक अंडरग्राउंड ट्रैक के लिए भी तैयारी शुरू हो गई है। वहीं मेट्रो ने बारादेवी से लेकर नौबस्ता तक बनने वाले पांच स्टेशनों के निर्माण में आने वाली बाधाओं का सर्वे शुरू कर दिया है।

पांच स्टेशन बनेंगे

कॉरीडोर एक में पहले आईआईटी से मोतीझील तक एलीवेटेड रूट है। इसके बाद चुन्नीगंज से ट्रांसपोर्ट नगर तक के स्टेशन अंडरग्राउंड होंगे। इसके बाद फिर बारादेवी से नौबस्ता तक के पांच स्टेशन एलीवेटेड होंगे। अंडरग्राउंड से निकलने के बाद बारादेवी, किदवई नगर, वसंत विहार, बौद्ध नगर, नौबस्ता स्टेशन होंगे। शहर के दक्षिणी हिस्से में भी मेट्रो को जल्द काम शुरू करना है। इसलिए वहां पांचों स्टेशन के स्थानों को लेकर सर्वे शुरू हो जाएंगे।

समय रहते हटाया जा सके

इन स्टेशन के बनने के स्थान पर कौन-कौन से भवन आ रहे हैं? किनको बचाया जा सकता है। बिजली के खंभे या बिजली के तार किन स्थानों पर हैं जिन्हें स्टेशन बनाने के लिए हटाना पड़ेगा। सीवर और नाली कहां-कहां पर हैं, इन्हें भी सर्वे में शामिल किया गया है ताकि समय रहते उन्हें हटाया जा सके। सैटरडे को बारादेवी स्टेशन की जगह का इंस्पेक्शन करने पहुंची टीम में सर्वेयर पंकज कुमार ने बताया कि अंडरग्राउंड के बाद के पांचों स्टेशन में आने वाली बाधाओं के लिए सर्वे हो रहा है।

Posted By: Inextlive