-काउंसिल ने सिलेबस में किए गए दो बार बदलाव का स्कूलों से मांगा फीडबैक

KANPUR: आईसीएसई बोर्ड से यदि आप स्टडी कर रहे हैं तो यह खबर जरूर पढ़ लें। दरअसल, काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशंस (सीआईएससीई) की ओर से नए निर्देश जारी किए गए हैं। इसके मुताबिक स्टूडेंट्स को महत्वपूर्ण सब्जेक्ट्स की स्टडी करनी होगी। 2021 से लागू होने नए सिलेबस को लेकर टीचर्स से सुझाव मांगे गए हैं। उसी के आधार पर तय होगा कि सिलेबस में क्या बदलाव होने हैं।

30 परसेंट तक सिलेबस कम होगा

कोविड-19 के आउटब्रेक को देखते हुए सेशन शुरू होने से पहले कई घोषणाएं की गई थी। काउंसिल ने नौवीं से 12वीं तक 25 से 30 परसेंट सिलेबस कम कर स्टूडेंट्स को राहत दी थी। सितंबर में काउंसिल ने इसमें फिर बदलाव के लिए स्टेप उठाए। हालांकि इस परिवर्तन पर काउंसिल ने अब देशभर के शिक्षकों से सुझाव मांगें हैं। बोर्ड से जुड़े विशेषज्ञों का कहना है, जो फीडबैक मिलेगा उसके आधार पर पाठ्यक्रम को बदलकर सत्र 2021 से लागू कर दिया जाएगा। माना जा रहा है, कि छात्र हित को देखते हुए काउंसिल की ओर से सिलेबस को चेंज किया जा रहा है।

''काउंसिल की ओर से इस सेशन में दो बार सिलेबस बदला गया है। इन बदलावों को लेकर काउंसिल से टीचर्स से सुझाव भी मांगें हैं। इन्हीं के आधार पर सिलेबस बदलेगा।

-केवी ¨वसेंट, सिटी कोआर्डिनेटर, आईसीएसई

Posted By: Inextlive