- यूपीटीटीआई में बनी लैब, तीन करोड़ में बनने वाली लैब में होंगे हाईटेक उपकरण

- रिसर्च और एनालिसिस करने में सहायक उपकरण खोलेंगे इनोवेशन के रास्ते

KANPUR: सेंट्रल लैब टैलेंटेड स्टूडेंट्स की फौज तैयार करेगी। देश की अन्य लैब के भरोसे नहीं रहना होगा। यह सेंट्रल लैब उत्तर प्रदेश वस्त्र प्रौद्योगिकी संस्थान (यूपीटीटीआई) में बन रही है। बीटेक की पढ़ाई के दौरान स्टूडेंट इनोवेशन कर सकेंगे। इंस्टीट्यूट में उनके लिए सेंट्रल लैब बनाई जा रही है, इसमें रिसर्च वर्क और एनालिसिस के लिए यूज किए जाने वाले संवेदनशील उपकरण होंगे जिनकी स्टूडेंट्स को सख्त जरूरत होती है।

सेंट्रल लैब के लिए शासन ने इंस्टीट्यूट को तीन करोड़ रुपए की ग्रांट दी है। यह लैब बनने के बाद स्टूडेंट्स के सामने इनोवेशन के रास्ते खुल जाएंगे। उन्हें दिल्ली व मुंबई समेत देश की बड़ी लैब का मुंह नहीं देखना होगा।

पहली किस्त आई

सेंट्रल लैब बनाए जाने का काम शुरू हो चुका है। इसकी पहली किश्त शासन से प्राप्त हो चुकी है। तीन मंजिला लैब अगले सेशन में बनकर तैयार होने की संभावना है। इसमें बीटेक व एमटेक के स्टूडेंट्स अपनी सोच को आकार देने के साथ स्टार्टअप भी डेवलप कर सकेंगे।

यूपीटीटीआई में टेक्सटाइल टेक्नोलाजी, टेक्सटाइल केमिस्ट्री, मैनमेड टेक्नोलाजी व टेक्सटाइल इंजीनिय¨रग के स्टूडेंट स्टडी करते हैं। डीन एकेडमिक प्रो। मुकेश कुमार सिंह ने बताया कि इस लैब में कई ऐसे उपकरण स्थापित किए जाएंगे जिनका इस्तेमाल टेक्सटाइल इंजीनिय¨रग के कार्यों के अलावा स्मार्ट टेक्सटाइल बनाए जाने में किया जाता है। इसके अलावा इन उपकरणों से स्वास्थ्य संबंधित वस्त्रों की तकनीकी भी विकसित की जा सकती है। इस लैब में स्टूडेंट्स न केवल नई तकनीकी विकसित करेंगे बल्कि उन तकनीकी के जरिए प्रोडक्ट बनाने का मंच भी उन्हें यहां मिलेगा। शासन ने स्टूडेंट्स के इनोवेशन को ध्यान में रखते हुए आधुनिक मशीनें लगाए जाने के लिए यूपीटीटीआई को यह अनुदान दिया है।

इंस्टीट्यूट में इन रिसर्च पर चल रहा कार्य

- जलने पर होने वाले संक्रमण से त्वचा को बचाने वाली सेलुलोज जेल की पट्टी

- कमरे को वायरस व बैक्टीरिया से मुक्त करने वाला थ्रीडी फिल्टर

- बैक्टीरिया व दूषित सूक्ष्म कणों से हृदय व फेफड़ों को बचाने वाला नैनो टेक्सटाइल मास्क

- फायर प्रूफ टेक्सटाइल कंपोजिट मैटेरियल से कुर्सी, मेज व फ्रिज बनाए जाने पर

- प्राकृतिक फाइबर से धागा व जूट से ऊन बनाने का हुनर सीख रहे यहां के छात्र

Posted By: Inextlive