- एक जुलाई से रेलवे कई नियमों में करने जा रहा बदलाव

- तत्काल टिकट कैंसिल कराने में 50 परसेंट मिलेगा रिफंड

KANPUR। रेल पैसेंजर्स के लिए काफी राहत भरी खबर है। फ‌र्स्ट जुलाई से पैसेंजर्स तत्काल टिकट को इमरजेंसी पड़ने पर कैंसिल भी करा सकता है। तत्काल टिकट कैंसिल कराने में पैसेंजर्स को 50 परसेंट रिफंड मिलेगा। यह सर्विस अभी तक नहीं मिलती थी। ट्रेन रवाना होने के 24 घंटे पहले पैसेंजर्स को जारी की जाने वाली तत्काल टिकट रेलवे किसी भी हालात में कैंसिल नहीं करता था और न ही किसी प्रकार का रिफंड पैसेंजर्स को दिया जाता था। पैसेंजर्स की सुविधाओं को देखते हुए रेलवे ने यह बड़ा फैसला लिया है।

नार्मल टिकट ही कैंसिल का नियम

एनसीआर सीपीआरओ डॉ। शिवम शर्मा ने बताया की अभी वर्तमान में विभिन्न क्लास की सिर्फ नार्मल टिकटों को ट्रेन रवाना होने के चार घंटे पहले तक कैंसिल कराने का नियम है। इन टिकटों के कैंसिल कराने पर रेलवे सर्विस चार्ज काट कर टिकट का शेष पैसा पैसेंजर्स को रिफंड कर देता है। रेलवे बोर्ड के किए जाने वाले नए बदलाव में अब नार्मल रेल टिकटों के साथ तत्काल टिकट भी कैंसिल करा सकेंगे।

(बॉक्स बनाएं)

राजधानी, शताब्दी की टिकट अब पेपरलेस

रेलवे अधिकारियों की माने तो रेलवे लगातार अपने विभिन्न डिपार्टमेंट को पेपरलेस कर रहा है। इसी कड़ी में अब रेलवे ने फ‌र्स्ट जुलाई से राजधानी व शताब्दी की काउंटर टिकटों को भी पेपर लेस करने जा रहा है। जिसमें पैसेंजर्स के राजधानी व शताब्दी ट्रेन का काउंटर टिकट खरीदने पर उनको कागज का टिकट देने के बजाए उनके मोबाइल में डिजिटल टिकट भेजा जाएगा। ट्रेन में चेकिंग के दौरान पैसेंजर्स अपने मोबाइल में टीटी को वह टिकट दिखा सकते हैं।

200 से तत्काल टिकट डेली जारी होती

कानपुर सेंट्रल स्टेशन, अनवरगंज व रावतपुर स्टेशन से डेली 200 के आसपास तत्काल टिकटें जारी होती है। रेलवे ट्रेनों में कुछ बर्थ तत्काल कोटे की रिजर्व रखता है। जो ट्रेन रवाना होने के 24 घंटे पहले जारी की जाती है। तत्काल कोटे की बर्थ का टिकट अन्य नार्मल टिकटों से मंहगा होता है। तत्काल कोटे से ट्रेन में कंफर्म टिकट मिल जाती है।

हाईलाइट्स

- 100 से अधिक तत्काल टिकट सिर्फ सेंट्रल स्टेशन से डेली जारी होती है

- 50-50 तत्काल टिकट डेली रावतपुर व अनवरगंज स्टेशन से जारी होती है

- 10 से 11 बजे सुबह डेली एसी की तत्काल टिकट जारी की जाती है

- सुबह 11 से दोपहर 12 बजे तक नॉन एसी की तत्काल टिकट जारी होती है

- 24 घंटे ट्रेन रवाना होने से पहले ट्रेन की तत्काल टिकट जारी की जाती है

- 50 परसेंट रिफंड रेलवे देगा पैसेंजर्स को तत्काल टिकट कैंसिल कराने पर

'' रेलवे के इस निर्णय से लाखों पैसेंजर्स को काफी राहत मिलेगी। फ‌र्स्ट जुलाई से रेलवे बोर्ड रेल पैसेंजर्स की सुविधाओं को देखते हुए कई नियमों में बदलाव करने जा रहा है.''

डॉ। शिवम शर्मा, सीपीआरओ, एनसीआर

Posted By: Inextlive