- ट्यूजडे रात और वेडनेसडे को ठंडी हवाओं के साथ होती रही रुक-रुककर बारिश

- मैक्सिमम टेम्प्रेचर 28 डिग्री किया गया रिकॉर्ड, तीन दिन ऐसा ही रहेगा मौसम का मिजाज

- 12.4 डिग्री सामान्य से मैक्सिमम टेम्प्रेचर गिरा दिया ताऊते साइक्लोन ने

- 23.2 डिग्री मिनिमम टेम्प्रेचर रहा, यह सामान्य से 2.8 डिग्री कम था

- 02 दिन तक मौसम का मिजाज ऐसा ही रहने की संभावना

KANPUR: मुंबई और गुजरात में तबाही के निशान छोड़ने वाले चक्रवाती तूफान ताऊ ते का असर कानपुर में भी दिखने लगा है। बारिश और ठंडी हवाओं ने मैक्सिमम टेम्प्रेचर सामान्य से 12.4 डिग्री गिरा दिया। वेडनेसडे को मैक्सिमम टेम्प्रेचर 28 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। वहीं मिनिमम टेम्प्रेचर 23.2 डिग्री रहा जो सामान्य से 2.8 डिग्री कम था। इस साइक्लोन की वजह से ट्यजडे रात से वेडनेसडे तक रुक-रुक कर बारिश होती रही। मौसम विभाग के मुताबिक, 24.4 मिमी बारिश दर्ज की गई। 2 दिन तक मौसम का मिजाज ऐसा ही रहने की संभावना है।

दक्षिण पूर्व रही हवा की दिशा

वेडनेसडे को हवा की स्पीड 4.9 किमी प्रति घंटा और दिशा दक्षिण पूर्व रही। रही। मौसम वैज्ञानिक डॉ। एसएन सुनील पांडेय ने बताया कि अभी 10 से 15 मिमी बारिश और होने की संभावना है। ताउते साइक्लोन की वजह से ऐसा हो रहा है। मई का महीना प्री मॉनसून का हुआ करता था जिसमें हल्की बारिश होती थी। जबकि इन दिनों कहीं तेज बारिश हो रही है। आने वाले तीन दिन तक मौसम ऐसा ही रहने की संभावना है।

खरबूजा, तरबूज की मिठास होगी कम

सीएसए के शाक भाजी विभाग के वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ। डीपी सिंह ने बताया कि खरबूजा व तरबूत की फसल 32 से 35 डिग्री टेम्प्रेचर के बीच होती है। इसी टेम्प्रेचर के चलते उनमें मिठास होती है। तीन दिनों से तापमान सामान्य से नीचे है जबकि आने वाले तीन दिनों तक ऐसी ही स्थिति रहने की संभावना है। ऐसे में खरबूजा व तरबूज में अब उतनी मिठास नहीं होगी।

Posted By: Inextlive